World Health Day: कमजोर इम्यूनिटी वालों पर जल्दी अटैक करता है Corona, ऐसे बनाएं इसे मजबूत

punjabkesari.in Thursday, Apr 07, 2022 - 05:35 PM (IST)

सर्दी-फ्लू से लेकर COVID-19 तक, बीमारियों से बचाने में प्रतिरोधक क्षमता अहम रोल निभाती है। यही वजह है कि एक्सपर्ट कोविड-19 से बचने के लिए इम्यूनिटी को बूस्ट करने की सलाह दे रहे हैं। बाजार में ऐसे ढेर सारे सप्लीमेंट्स और उपचार मौजूद हैं जो इम्युनिटी बढ़ाने का दावा करते हैं लेकिन आप अपनी दिनचर्या में कुछ छोटे-छोटे टिप्स अपनाकर भी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। चलिए वर्ल्ड हैल्थ डे के मौके पर हम आपको बताते हैं कि कैसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी...

सही डाइट लें

प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए सबसे पहले तो सही डाइट लेना बहुत जरूरी है। इसके लिए अपनी डाइट में बहुत सारे फल, हरी सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल करें।

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हर दिन व्यायाम करें

योग व व्यायाम करने के से फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है और श्वसन प्रणाली में सुधार होता है। साथ ही यह  पाचन तंत्र को भी दुरुस्त और इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार है। ऐसे में रोजाना कम से कम 30 मिनट योग व व्यायाम जरूर करें।

खूब सारा पानी पीएं

शरीर की हर एक्टिविटी के लिए जरूरी ऊर्जा और मिनरल्स पानी से मिलते हैं। साथ ही पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं , जो  प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है।

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तनाव कम लें

जब आप बहुत अधिक तनाव में होते हैं तो शरीर उल्टी प्रतिक्रिया करता है। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, जिससे बैक्टीरियल व वायरल बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

30 मिनट की धूप भी जरूरी

सूरज की किरणें विटामिन डी का बढ़िया स्रोत है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार है। ऐसे में आप भी रोज सुबह कम से कम 30 मिनट की गुनगुनी धूप जरूर लें।

इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू तरीके

• रोजाना सेब के सिरके में भीगी हुई लहसुन की 2 कलियां खाएं।
• एक गिलास दूध में 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर में शहद मिलाकर पीएं।
• 1/2 चम्मच आंवला पाउडर में शहद मिलाकर खाएं।

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Content Writer

Anjali Rajput

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