Women Care: प्रेग्‍नेंसी में इंस्‍टेंट एनर्जी देंगी ये 6 चीजें, नहीं होगी थकान

punjabkesari.in Saturday, Mar 13, 2021 - 11:51 AM (IST)

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत सारी समस्याएं आती है। कभी कुछ खाने पीने का मन ना करना या फिर कईं बार जी मचलाना तो कईं बार कमजोरी महसूस होना। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव जरूर करें क्योंकि प्रेग्नेंसी एक ऐसा समय होता है जब एक महिला को न सिर्फ खुद का ख्याल रखना पड़ता है बल्कि बच्चे की सेहत के बारे में भी सोचना पड़ता है क्योंकि आपके द्वारा की गई एक गलती है शिशु ही पर भारी पड़ सकती है। इसलिए अगर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान छोटे-छोटे काम करके ही थकान होने लगती है तो यह एक तरह सामान्य है लेकिन अगर आपको ज्यादा ही थकान होती है तो आपको अपनी डाइट में इन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।

इंस्‍टेंट एनर्जी के लिए खाएं ये चीजें 

1. शकरकंद 

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी के दौरान आप अपनी डाइट में शकरकंद जरूर एड करें। इसके सेवन से न सिर्फ आपका शरीर हेल्दी होता है बल्कि इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत बनती हैं और इससे आपको थकान भी नहीं होती है इससे आप हेल्दी भी रहती हैं। 

2. करें पालक का सेवन 

पालक तो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है इसमें भरपूर आयरन पाया जाता है जो हमारे शरीर और हमारी बॉडी के लिए काफी जरूरी होता है। पालक खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है और आप यह मत भूलिए कि शरीर में कहीं न कहीं थकान का कारण आयरन की कमी होता है ऐसे में महिलाएं इस दौरान पालक खाएं। आप पालक का सूप पीएं या इसकी सब्जी खाएं। 

3. सेब

सेब तो महिलाओं को  जरूर खाने चाहिए। इससे न सिर्फ आपकी बॉडी हेल्दी रहती है साथ ही सेब एक ऐसा सोर्स है जिससे आपको नेचुरल एनर्जी मिलती है। सेब खाने से एनर्जी लेवल भी काफी बढ़ जाता है इसलिए सेब का सेव आप जरूर करें इससे आपको झट से एनर्जी मिलेगी। 

4. सूखे मेवे भी हैं बहुत फायदेमंद 

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी पीरियड में सूखे मेवे महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होते है। अगर महिलाओं को इस दौरान एनर्जी लो की समस्या हो रही है और आपको लगातार थकान हो रही है तो आप सूखे मेवे खाएं। इसके लिए आप एक अलग से पैकेट तैयार करें जिसमें आप बादाम, काजू या फिर सभी ड्राई फ्रूट्स रखें इससे शरीर को भरपूर प्रोटीन की मात्रा मिलती है और इससे आप हेल्दी भी रहती हैं। 

5. शरीर को रखें हाइड्रेट 

गर्मियों का मौसम है ऐसे में इस दौरान महिलाओं को ज्यादा समस्याएं आती हैं। जैसे की गर्मी लगना, या फिर शरीर में पानी की कमी होना और थकान महसूस करना ऐसे में यह बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखें इसलिए अपनी डाइट में ऐसी चीजें एड करें जिससे आपके शरीर में पानी की कमी न हो। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। जूस पीएं, नारियल पानी पीएं। 

6. हरी सब्जियां 

इस दौरान महिलाओं को कईं बार भूख भी नहीं लगती है और थकान का कारण कम खाना भी होता है इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट को हेल्दी रखें और हरी सब्जियां खाएं अगर आप से हैवी फूड्स नहीं खाएं जा रहे हैं तो आप हल्का फुल्का सलाद बनाकर खाएं। इससे भी थकान दूर होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static