महिला सशक्तिकरणः माइक्रो एटीएम कैसे कर रहा भारत की ग्रामीण महिलाओं की मदद?

punjabkesari.in Friday, Dec 17, 2021 - 01:00 PM (IST)

डिजिटल इंडिया, भारत का भविष्य है, जिसने कोविड-19 में डिजिटल होने वाली हर चीज में स्वदेशी भूमिका निभाई है। महामारी ने Aadhar-enabled Payment Systems (AePS), के माध्यम से धन निकासी को बढ़ावा दिया है, जो पारंपरिक टेलर मशीनों पर गहरी जड़ें जमा चुका है। AePS के माध्यम से संचालित लेन-देन, जो की माइक्रो-एटीएम की व्यापक श्रेणी केअंतर्गत आता है, दोगुना हो गया है जबकि पारंपरिक लेन-देन मॉडल को झटका लगा है और केवल एक वर्ष में इसकी संख्या आधी हो गई है।

आपको बता दें कि देश के कम बैंकिंग सुविधा वाले क्षेत्रों के वित्तीय समावेशन के लिए माइक्रो-एटीएम को काफी प्राथमिकता दी गई है। महंगे एटीएम, जो कम प्रचलन के साथ ही अव्यवहारिक हैं, ने कम लागत प्रभावी डिजिटल ढांचे के प्रसार का मार्ग प्रशस्त किया है। बता दें किस भी कस्बों में माइक्रो-एटीएम की आवश्यकता ग्रामीण भारत की उच्च-नकद अर्थव्यवस्था के लिए उनकी वित्तीय सेवाओं को पूरा करने के लिए है।

देश के प्रांतीय क्षेत्रों में भेजे गए 2.3 लाख एटीएम में से केवल एक-चौथाई के साथ, ग्रामीण खाता धारक अपने पड़ोस के बैंक एजेंटों और स्थानीय किराना दुकान द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सेवाओं के साथ जुड़े हैं, जिससे माइक्रो-एटीएम पॉइंट की संख्या कम हो जाती हैं।

PunjabKesari

आपको बता दें कि माइक्रोएटीएम, कम बजट और संचालित करने में आसान होने के अलावा व्यापारियों को अतिरिक्त आय प्रदान करता है।इसे लेकर विभिन्न बैंक और फिन टेक कंपनियां अपने स्थानीय बैंक या फिनटेक एजेंटों के अलावा स्थानीय किराना, केमिस्ट, किराना स्टोर आदि से जुड़ रही हैं।महिलाओं की आजीविका बढ़ाने के विजन के साथ फिनटेक माइक्रो-एटीएम कंपनियां महिलाओं के लिए अधिकगतिशील हो रही हैं, जो विभिन्न महिला सशक्तिकरण प्रोग्राम्स के साथ साझेदारी कर रही हैं।

ग्रामीण महिला सशक्तिकरण के लिए मिशन किए गए ऐसे कार्यक्रमों के परिणाम में माइक्रो-एटीएम कंपनियां उन्हें स्वयं सहायता समूहों में संगठित करने के लिए तैयार कर रही हैं।ये प्रशिक्षित महिलाएं अंततःस्थानीय समुदायों को बुनियादी वित्तीय सेवाओं तक पहुंचने में मदद करती हैं, जहां कोई ईंट और मोटर बैंक मौजूद नहीं हैं।ये महिलाएं महामारी के दौरान भी ग्रामीण लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए माइक्रो-एटीएम के रूप में काम करती हैं। लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध के साथ, माइक्रो-एटीएम तारण हार साबित हुए हैं।यह ग्रामीण बैंक ग्राहकों को नकद निकासी और जमा करने में सक्षम बनाता है, बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण द्वारा मान्यइंटर ऑपरेशन लेन-देन की अनुमति देता है।

प्रत्येक लेन-देन अतिरिक्त रूप से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए एक कमीशन बनाता है, जिन्हें उनकी सेवाओं के लिए मासिक कमीशन मिलता है।इस तरह के अभियान दूरस्थ स्थानीय क्षेत्र को धन तक पहुंचने में सक्षम बनाते हैं, सामान खरीदने और उत्पादन करने में उनकी सहायता करते हैं और अपने लिए अतिरिक्त आय पैदा करते हैं।

By: Rashid Ali, Managing Director and Technology Head at Ezeepay


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static