DIY: नेचुरल चीजों से तैयार करें टोनर, नहीं होगी कोई स्किन प्रॉब्लम

punjabkesari.in Friday, Sep 25, 2020 - 12:33 PM (IST)

चेहरे को मॉश्चराइज करने के साथ टोनिंग करना बेहद जरूरी होता है। इससे स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर हो त्वचा साफ, निखरी और ग्लोइंग नजर आती है। ऐसे में अगर आप भी किसी अच्छे टोनर की तलाश में है तो इसे बाजार से खरीदने की जगह घर पर नेचुरल चीजों से इसे तैयार कर सकती है। तो चलिए आज हम आपको 1 या 2 नहीं बल्कि 3 तरह का टोनर बनाना सिखाते हैं। 

नीम टोनर 

नीम की पत्तियों में औषधीय गुण पाएं जाते हैं। इससे तैयार टोनर को इस्तेमाल करने से पिंपल्स, दाग, धब्बे, झाुर्रियां, झाइयां, जलन, खुजली और सनटैन की परेशानी से राहत मिलती है। साथ ही चेहरे पर ठंडक का अहसास होता है। नीम का टोनर बनाने के लिए सबसे पहले नीम की कुछ पत्तियों को धोकर पानी में उबालें। पत्तियों का रंग निकालें पर गैस बंद कर दें। तैयार मिश्रण को ठंडा कर इसमें 1/2 चम्मच सेब का सिरका डालकर मिक्स करें। फिर इसे स्प्रे बोतल में भर कर फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर इसे चेहरे पर स्प्रे करें। 

nari,PunjabKesari

एलोवेरा जेल टोनर

एलोवेरा जेल औषधीय गुणों से भरा होता है। यह स्किन और बालों दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे तैयार टोनर को लगाने से स्किन से जुड़ी परेशानी दूर चेहरा बेदाग और ग्लोइंग नजर आता है। साथ ही चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव होने में मदद मिलती है। इसका टोनर बनाने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच एलोवेरा जेल, टी ट्री ऑयल की 4-5 बूंदें, 1/2 चम्मच सेब का सिरका डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार टोनर को स्प्रे बोतल में डालकर दिन में 2 से 3 बार इस्तेमाल करें। इससे चेहरा ग्लो करने के साथ ठंडक का अहसास भी होगा। साथ ही इसे 10 से 15 दिन तक इस्तेमाल करने के लिए फ्रिज में स्टोर करें। आप घर पर लगी फ्रेश एलोवेरा जेल की जगह बाजार से भी इसे खरीद सकते हैं। 

गुलाब जल टोनर 

अगर कहीं आपको एलोवलेरा जेल सूट नहीं करता है तो आप गुलाब जल से टोनर तैयार कर सकते हैं। इसका टोनर बनाने के लिए एक कटोरी में 1/2 चम्मच ग्लिसरीन, 1/2 चम्मच सेब का सिरका और अपने जरूरतानुसार गुलाब जल मिलाए। तैयार टोनर को स्प्रे बोतल में भर लें। इसे दिन में 2 से 3 बार इस्तेमाल करें। आप इसे कंटेनर में भर कर भी रख सकते हैं। ऐसे में इसे आप कॉटन की मदद से चेहरे पर आसानी से लगा सकते हैं। गुलाब के फूलों से तैयार यह टोनर चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के साथ गुलाबी निखार दिलाने में मदद करता है। पिंपल्स, दाग, धब्बे, झुर्रियों व झाइयों की समस्या दूर हो चेहरा नेचुरली ग्लो करता है।

nari,PunjabKesari

आप इन टोनर को मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static