ढीली-लटकी स्किन हो या ओपन पोर्स, एक बार लगाए यह पैक फिर देखिए असर

punjabkesari.in Monday, Apr 12, 2021 - 12:27 PM (IST)

बड़े व भद्दे रोमछिद्र (Open Pores) के कारण चेहरा मुरझाया और बेजान-सा दिखने लगता है। इसके कारण ब्लैकहेड्स व मुंहासे जैसी समस्याएं भी होने लगती है, जो महंगी क्रीम व ट्रीटमेंट से भी ठीक नहीं होती। ऐसा इसलिए क्योंकि बड़े पोर्स से छुटकारा पाना तो संभव नहीं लेकिन इन्हें साफ व कम किया जा सकता है।

किन लोगों को ज्यादा होती है अधिक समस्या?

पोर्स के जरिए ही त्वचा सांस लेती हैं लेकिन सीबम अधिक बनने के कारण पोर्स खुल जाते हैं और इनमें गंदगी जमा होने की वजह से मुंहासे, ब्लैकहेट्स जैसी परेशानियां होने लगती है। ऑयली स्किन वाले लोगों को ये परेशानी अधिक होती है लेकिन धूल- मिट्टी, प्रदूषण, केमिकल प्रोडक्ट्स का अधिक यूज भी कहीं ना कहीं इसका कारण है।

चलिए अब आपको बताते हैं ओपन पोर्स को साफ करने के लिए होममेड पैक...

इसके लिए आपको चाहिए

दही - 1 चम्मच
गुलाबजल - 1/2 चम्मच
नींबू का रस - 1/2 चम्मच
मुल्तानी मिट्टी या चंदन पाउडर - 1/2 चम्मच

PunjabKesari

कैसे बनाएं पैक?

सबसे पहले एक बाउल सारी सामग्री को डालकर अच्छी तरह फेंट लें। अगर नींबू का रस सूट नहीं करता तो आप टमाटर का रस भी मिला सकते हैं। इसे 1-2 मिनट के लिए छोड़ दें।

कैसे करें इस्तेमाल?

स्टेप 1: सबसे पहले चेहरे को गुलाबजल या क्लींजर की मदद से अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद पैक की एक मोटी लेयर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।
स्टेप 2: फिर कच्चे दूध या गुलाबजल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और ताजे पानी से धो लें। इससे पोर्स में जमा सारी गंदगी निकल जाएगी और वो धीरे-धीरे कम होंने लगेंगे।
स्टेप 3: इसके बाद बर्फ के टुकड़ा लेकर 20-25 सेकंड तक चेहरे की मसाज करें। हफ्ते में कम से कम 2- बार इस पैक का इस्तेमाल जरूर करें।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

यब पैक सिर्फ ओपन पोर्स की सफाई ही नहीं करता बल्कि इससे झुर्रियां, झाइयां, काले दाग-धब्बे की समस्या भी दूर होती है। महीनेभर नियमित इस पैक का इस्तेमाल करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

ध्यान में रखें ये बात

हमेशा जेल बेस्ड क्लींजर से ही पोर्स को साफ करें। ध्यान रखें कि आपके क्लींजर में 0.5 और 2% सैलिसिलिक एसिड हो। साथ ही ऑयल या अल्कोहल-बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करने से बचें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static