नींबू से बनाए Homemade Wax और उतारे अनचाहे बाल

2021-06-16T11:32:41.727

महिलाओं के लिए अनचाहे बाल सिरदर्द बन जाते हैं। वही कोरोना के कारण पार्लर में जाना भी सेफ नहीं है। ऐसे में आप घर पर ही वैक्स तैयार करके अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं। होममेड वैक्स से त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा और आपकेो ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे। चलिए आपको बताते हैं घर पर वैक्स बनाने और लगाने का तरीका...

इसके लिए आपको चाहिए

नींबू का रस - 2 चम्मच
शहद - 1 चम्मच
गुलाबजल
फिटकरी

PunjabKesari

वैक्स बनाने का तरीका

1. सबसे पहले शहद और नींबू के रस को अच्छी तरह मिक्स कर लें। ध्यान रखें कि आप जितनी मात्रा में शहद लेंगे उससे दोगुनी मात्रा में नींबू का रस मिलाएं।
2. इसे धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब इसके अंदर झाग यानि बुलबुले बनना बंद हो जाए तो गैस बंद कर दें। ध्यान रखें कि इसे ज्यादा गाढ़ा ना बनाएं।
3. अब आप पूरे शरीर पर वैक्स यूज करना चाहती हैं तो इसकी मात्रा बढ़ा लें।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

1. ध्यान रखें कि वैक्स ना ही तो ज्यादा गर्म हो और ना ही ठंडा। इसके बाद जरुरत अनुसार वैक्स लेकर बालों के उगने की दिशा में लगाएं।
2. फिर वैक्स स्ट्रिप को लेकर उस स्थान पर लगाएं और हल्का-हल्का रब करें।
3. इसके बाद स्ट्रिप को बालों के उगने की विपरीत दिशा में  खीचें। शरीर के अन्य अंगों पर दोहराएं।

PunjabKesari

फिटकरी से करें मसाज

वैक्स करने के बाद फिटकरी को पानी में मिलाकर वैक्सीन वाली जगह पर लगाएं और हल्की-हल्की मसाज करें। इससे बाल जल्दी नहीं आएंगे। अगर वैक्सीन के बाद रैशेज, पिंपल्स हो जाते हैं तो आप गुलाबजल लगा सकते हैं। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और वैक्सिंग से होने वाली परेशानियां नहीं होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static