दोमुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा, बस ट्राई करें ये Homemade Hair Spa

punjabkesari.in Sunday, Oct 16, 2022 - 03:13 PM (IST)

खराब प्रदूषण और धूल-मिट्टी कई तरह की समस्याओं कारण बना हुआ है। तनावभरी जिंदगी का असर बालों पर भी पड़ता है। जिसके कारण बाल कमजोर होकर झड़ने लग गए हैं। बालों की यदि अच्छे से देखभाल न की जाए तो उनकी चमक भी चली जाती है। ऐसे में महिलाएं पार्लर जाकर हेयरस्पा भी करवाती हैं। आप बालों की लंबाई और दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही हेयरस्पा कर सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ होममेड हेयरस्पा के तरीके....

हेयर स्पा के बालों के लिए फायदे

हेयर स्पा करने से दोमुंहे और रुखे बालों से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा डैंड्रफ, हेयर लॉस, गंजापन और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से भी आप राहत पा सकते हैं। इससे आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है। साथ ही हेयर स्पा में बालों की मसाज की जाती है जिससे इन्हें पोषण मिलता है। सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और नर्व्स भी मजबूत होती हैं।  

PunjabKesari

होममेड हेयर स्पा के तरीके

करें मसाज 

सबसे पहले आप बालों की मसाज करें। मसाज के लिए आप नारियल या फिर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुनगुना करके बालों की 15-20 मिनट के लिए अच्छे से मसाज करें। इससे बालों की ग्रोथ भी होगी और रक्त संचार भी अच्छे से हो पाएगा। 

 बालों को दें स्टीम 

मसाज करने के बाद आप बालों को स्टीम दें। स्टीम के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल ही करें। गर्म पानी में मोटा टॉवल डुबोकर निचोड़ें। इसके बाद बालों को बालों के चारों ओर लपेंट लें। इसके बाद कम से कम  10 मिनट तक बालों टॉवल में लपेट कर रखें। इससे आपके बालों में लगा तेल जड़ों तक पहुंच जाएगा।

PunjabKesari

हेयर वॉश करें 

स्टीम देने के बाद बालों को शैंपू से धो लें। आप किसी भी माइल्ड शैंपू से बालों को धो सकती हैं। लेकिन आप बालों को धोने के लिए गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें। 

कंडीशनर लगाएं

बालों को धोकर आप कंडीशनर का इस्तेमाल करें।  अच्छी क्वालिटी का कंडीशनर आप बालों में लगा सकते हैं। यदि आप कंडीशनर नहीं लगाना चाहते तो चाय के उबले हुए पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर बालों में लगाएं। इसके अलावा चुकंदर पेस्ट का इस्तेमाल कंडीशनर के रुप में कर सकती हैं। खट्टा दही भी आप कंडीशनर के रुप में लगा सकती हैं। 30 मिनट के लिए आप बालों में  लगाएं। तय समय के बाद हल्का गर्म पानी करके बालों को शैंपू से धो लें।  

हेयर मास्क 

कंडीशनर के बाद आप बालों में हेयर मास्क लगाएं। आप दही और संतरे से तैयार हेयर मास्क बालों में लगा सकते हैं। 

सामग्री 

दही - 3 चम्मच 
संतरे का रस - 3 चम्मच 
नारियल  तेल - 2 चम्मच 
नींबू का रस - 2 चम्मच 

PunjabKesari

कैसे बनाएं? 

. सबसे पहले आप एक कटोरी में दही डालें। 
. इसमें अंडा तोड़कर डालें। इसके बाद नारियल तेल, नींबू का रस मिलाएं। 
. इन सारी चीजों को मिक्स कर लें। आपका मास्क बनकर तैयार है। 
. 30 मिनट के लिए बालों में लगाएं। तय समय के बाद बाल सादे पानी से धो लें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static