झड़ते बालों के लिए बेस्ट हेयर मास्क: नारियल तेल, विटामिन ई, प्याज से यूं करें तैयार

6/25/2020 2:54:46 PM

गर्मियों के मौसम में बालों से जुड़ी बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सिर पर पसीना आने से धूल-मिट्टी बालों पर जमने लगती है। ऐसे में हेयर फॉल की परेशानी होने लगती है। अगर आप भी इन समस्या से परेशान है तो बाजार से मिलने वाले कैमिकलयुक्त प्रोडक्ट की जगह कुछ घरेलू चीजों को यूज कर इससे राहत पा सकते है। आप घर पर ही नेचुरल चीजों से हेयर मास्क बना कर लगा सकते है। यह हेयर मास्क आपके झड़ते बालों को रोकने के साथ बालों को पोषित करने में मदद करेगा। ऐसे में बाल जड़ों से मजबूत हो लंबे, घने, मुलायम और शाइनी भी होंगे। तो चलिए जानते है नेचुरल चीजों से हेयर मास्क तैयार करने की विधि...

सामग्री

प्याज- 1 (रस निकाला हुआ)
नारियल तेल- 2 टेबलस्पून
विटामिन ई कैप्सूल - 3 

 

विधि

. एक बाउल में तीनों चीजों को निकाल कर अच्छे से मिक्स करें। 
. तैयार हेयर मास्क को हल्के हाथों से मसाज करते हुए बालों की जड़ों से पूरे बालों पर लगाएं। 
. 10-15 मिनट तक सिर की मसाज करें।
. गर आपको इसकी स्मैल पसंद नहीं या आंखों में प्याज लगे तो शॉवर कैप पहन लें। 
. 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। 
. बाद में बालों को माइल्ड शैंपू और कंडिशनर से धो लें। 

इस हेयर पैक को अप हफ्ते में 2 बार जरूर लगाए। यह बालों को जड़ों से मजबूत करने के साथ डैंड्रफ, हेयर फॉल, डाईनेस आदि परेशानियों से राहत दिलाएगा। साथ ही बाल मुलायम और शाइनी नजर आएंगे।

कैसे हैं फायदेमंद?

प्याज 

प्याज में विटामिन, फाइबर, सल्फर भारी मात्रा में पाएं जाते है। यह तत्व हेयर फॉलिकल्स को पोषित करते है। इसका रस सिर पर लगाने से ब्लड सर्कुलर तेज होता है। ऐसे में बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलती है। साथ ही बालों में इन्फेक्शन, जलन, खुजली और जुएं आदि से छुटकारा दिलाता है। साथ ही बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है। 

 

नारियल का तेल 

नारियल के तेल में विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एसेंशियल फैटी एसिड्स गुण होते है। यह बालों को मजबूती पहुंचाने के साथ उनमें नमी बनाए रखने में मदद करता है। यह स्कैल्प पर जमा सीबम को हटा देता है। बालों को गहराई से पोषण मिलने के साथ डैंड्रफ, हेयर फॉल आदि की परेशानी से राहत मिलती है। साथ ही बालों में चमक आती है। 

विटामिन- ई कैप्सूल

हेयर केयर के लिए विटामिन ई के इस्तेमाल से कई फायदे मिलते हैं। यह सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार है। विटामिन ई हेयर फॉल की समस्या को प्रभावशाली तरीके से रोकता है। विटामिन ई एंटी- ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है और बालों का कुदरती पोषण बरकरार रखने में मदद करता है। हेल्दी और स्ट्रॉन्ग हेयर पाने में यह बहुत असरदार साबित होता है। 

 


Edited By

neetu

Related News