गर्मियों में दूर होगी सनटैन जैसी परेशान, बस चेहरे पर लगा लें Shahnaz Husain के ये घरेलू फेसपैक

punjabkesari.in Sunday, Apr 23, 2023 - 06:47 PM (IST)

गर्मियों  का मौसम हो और चेहरे पर धूप का असर ना दिखे ऐसा कम ही होता है। गर्मियों में सबसे ज्यादा लोग टैनिंग को लेकर परेशान रहते हैं। हालाँकि कुछ लोग चेहरे पर कपड़ा बांध कर निकलते हैं लेकिन कड़कती धूप से बचने के लाख जतन करके भी इससे पूरी तरह बचना मुश्किल हो जाता है। गर्मियों में घर से बाहर निकलने पर या गर्मियों की छुट्टियों में समुद्र तट घूमते हैं तो आपकी त्वचा सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों के संपर्क में आने प्रदूषण और गंदगी के संपर्क में आने  से सांवली पड़ जाती है। चेहरे पर सन टेन की वजह से चेहरे का सही रंग चला जाता है और चेहरे का आकर्षण भी खत्म हो जाता है जिससे चेहरा  डल दिखाई देने लगता है।इस मौसम में  सनटेन  से छुटकारा प्राप्त करने के लिए कई बार लोग बड़ी कंपनियों के महंगे उत्पादों का उपयोग करते हैं लेकिन यह उत्पाद कई बार त्वचा के अनुकूल नहीं होते जिसकी वजह से त्वचा की अनेक समस्याएं खड़ी हो जाती हैं। ऐसे में धूप से बचने के लिए आप कुछ होम मेड फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं जोकि आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाये रखेंगे। 

पपीता फेस पैक

यदि आपका चेहरा धूप में अधिक समय तक रहने से काला पड़ गया है तो पपीते का फेस पैक काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आप पका हुआ पपीता और नींबू ले। पपीते का छिलका उतार कर उसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर मैश कर लें और इसमें नींबू की कुछ बूंदे मिला लें।इस मिश्रण को चेहरे पर लगा कर प्राकृतिक तरीके से सूखने के बाद ताजे पानी से चेहरा धो डालें। इसे आप रोजाना नियमित रूप से लगा सकतीं हैं। सन टेन  हटाने के लिए शहद और पपीते का फेस पैक भी काफी सहायक होता है। आप थोड़ा सा पपीता मैश करके इसमें कुछ बूंदे शहद की मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा कर  सूखने दें और बाद में साफ ताजे पानी से धो डालें। यह पैक सन टेन को हटाने के साथ ही त्वचा को पौषण भी देता है जिससे आपकी त्वचा कोमल बन जाती है।

PunjabKesari

नींबू का फेस पैक 

नींबू का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच नींबू का रस, एक चमच्च शहद और एक चमच्च दूध को कटोरी में मिला कर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घण्टा लगा रहने दें और बाद में साफ ताजे पानी से धो डालें। यह  त्वचा की रंगत निखारने का प्राकृतिक तरीका है। दूध में विद्यमान प्राकृतिक वसा और खनिज त्वचा को टोन करते हैं और मैग्निशियम , कैल्शियम आदि त्वचा को पौषण प्रदान करते हैं।एक चमच्च चीनी और एक चमच्च नींबू जूस को मिलाकर  पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा कर आहिस्ता से स्क्रब कर लें  और कुछ समय बाद साफ पानी से धो डालें । इस मिश्रण को आप हफ्ते में एक बार लगा सकती हैं 

 खीरा 

गर्मियों में त्वचा के लिए बहुत सारे घरेलू नुस्खों में खीरा सबसे जरूरी सामग्री है. इसका एक शांत और ठंडा प्रभाव है। एक अच्छा खीरे का फेस पैक या आपकी आंखों पर कट-अप स्लाइस आपको आराम देंगे। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और क्योंकि इसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं।यह आपकी त्वचा की रंगत को भी हल्का करता है। आपको खीरे का रस, थोड़ा गुलाब जल, थोड़ा सा नींबू का रस और एक रुई चाहिए। जूस बनाने के लिए खीरे को कद्दूकस कर लें। उसमें गुलाब जल डालें और ऊपर से थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ लें। इसे एक बाउल में अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर एक कॉटन बॉल से समान रूप से लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसे ठंडे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

जई का आटा

दो चमच्च जई के आटे में थोड़ा सा मठहा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर आधा घण्टा बाद  साफ पानी से धो डालें। 

पका हुआ केला

पके केले को मैश करके इसमें एक चमच्च शहद और एक चमच्च ऑलिव आयल मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के आधा घण्टा बाद ठण्डे पानी से  चेहरे को धो डालें। 

PunjabKesari

एलोवेरा जेल 

तीन चमच्च एलोवेरा जेल , एक चमच्च हल्दी और दो चमच्च शहद को एक कटोरी में मिला कर पेस्ट बना लें।  इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने के 20  मिनट बाद  पानी से धो डालें। इसे आप हफ्ते में एक दिन लगा सकती हैं।एलोवेरा जेल की कुछ बूंदें रोजाना चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंगत निखरती है और स्किन टेन की समस्या से निजात मिलती है। 

बेसन का आटा

बेसन का आटा और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर इसमें चुटकी भर  हल्दी डालकर पेस्ट बना लीजिये। इस पेस्ट को  चेहरे पर लगाने के आधा घण्टा बाद  ठण्डे पानी से धो डालिये 

PunjabKesari

(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में विख्यात हैं)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static