काले कील-मुंहासे और सारी गंदगी जाएगी निकल, बस लगाएं ये पैक

2021-10-12T11:47:57.68

क्या आप पिंपल्स और डार्क स्पॉट्स के लिए कुछ होममेड फेस पैक ढूंढ रहे हैं? आप सही जगह पर आए हैं। पिंपल्स और काले धब्बों के लिए घर का बना फेस पैक सबसे फायदेमंद है क्योंकि इससे कोई साइड-इफेक्ट नहीं होता। होममेड पैक में इस्तेमाल होने वाली प्राकृतिक सामग्री का यूज आमतौर पर ओटीसी उत्पादों में भी किया जाता है। ऐसे में क्यों ना रेडीमेड स्किनकेयर प्रोडक्ट्स की बजाए खुद नेचुरल पैक बनाकर लगाया जाए। साथ ही इससे त्वचा की डेड स्किन भी निकल जाएगी और त्वचा ग्लो करेगी।

पिंपल्स और डार्क स्पॉट्स के लिए कई होममेड फेस पैक हैं जिन्हें आप किचन में उपलब्ध सामग्री से तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ पैक्स के बारे में बताते हैं...

हल्दी फेस पैक

हल्दी में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासे का बेहतरीन इलाज करते हैं। इसके लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में ¼ चम्मच हल्दी और 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल

मुंहासों से तुरंत राहत चाहते हैं तो एलोवेरा जेल से बेहतरीन उपाय और कोई नहीं। इसके लिए एलोवेरा जेल में एक चम्मच शहद मिलाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें। एलोवेरा जेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा की क्षति का इलाज करने में मदद कर सकता है।

शहद पैक

शहद एक प्राकृतिक humectant है, जो त्वचा की प्राकृतिक नमी और पीएच स्तर को बैलेंस रखता है। यह मुंहासों को दूर करने में मदद करता है और डेड स्किन भी निकालता है। 1 चम्मच ऑर्गेनिक शहद में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। ध्यान रखें कि इसे आइब्रो और हेयरलाइन पर लगाने से बचें क्योंकि शहद बालों को ब्लीच कर सकता है।

PunjabKesari

गुलाबजल

गुलाब जल त्वचा को धीरे से मॉइस्चराइज़ करता है और सूजन को रम करता है। एक चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें और हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें। गुलाब जल का इस्तेमाल स्किन टोनर के रूप में किया जा सकता है।

बेंटोनाइट क्ले

बेंटोनाइट क्ले मुंहासे, घाव, अल्सर, त्वचा की एलर्जी, सूजन के साथ-साथ डेड स्किन निकालने में भी मददगार है। यह एक प्राचीन घरेलू उपचार है जो पूरी तरह से काम करता है। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच मिट्टी में 1-2 चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। पेस्ट को चेहरे पर पूरी तरह सूखने तक लगाएं और फिर मसाज करते हुए धो लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static