पिंपल्स को दूर कर बेदाग स्किन दिलाएंगे ये 3 घरेलू फेसपैक

punjabkesari.in Tuesday, Jul 07, 2020 - 06:51 PM (IST)

बदलते मौसम के चलते चेहरे से जुड़ी समस्याएं होती रहती हैं। ऐसे में चेहरे पर धूल, मिट्टी पड़ने से पिंपल्स, दाग- धब्बे, झुर्रियों आदि का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही चेहरा डल व ड्राई दिखाई देने लगता है। ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से परेशान है तो आज घर पर मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते है। तो चलिए आज हम ऐसे 3 फेसपैक बताते है जो आपकी स्किन से जुड़ी इन समस्याओं को दूर कर चेहरा साफ, सुंदर और ग्लोइंग दिखाने में मदद करेगा। 

nari

1. दालचीनी फेस मास्क

दालचीनी में विटामिन, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- एजिंग गुण मौजूद होते है। इससे तैयार फैस पैक को लगाने से स्किन को गहराई से पोषण मिलता है। सन बर्न की परेशानी से राहत मिलने के साथ स्किन साफ और निखरी नजर आती है।  

कैसे करें इस्तेमाल?

एक कटोरी में 1 मैश्ड केला, 1 टेबलस्पून दालचीनी पाउडर, 1/2 नींबू का रस डालकर मिक्स करें। तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट तक लगाएं। बाद में चेहरे को ताजे पानी से धो लें।

nari

2. काली मिर्च फेसपैक

काली मिर्च बॉडी को डिटॉक्स करके स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। शहद में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ कर पिंपल्स, दाग-धब्बे आदि को दूर कर चेहरे पर नैचुरली ग्लो लाने में मदद करता है। 

nari

कैसे करें इस्तेमाल?

एक कटोरी में 1 टेबलस्पून शहद, 1/2 टीस्पून से भी कम काली मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं। तैयार पेस्ट को हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। उसके बाद इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। तय समय के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। 

3. जीरा फेस पैक 

जीरे का पानी पीने से वजन कंट्रोल में होने के साथ स्किन पर निखार दिलाने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंजाइम्स, विटामिन, मिनरल,एंटी- एजिंग आदि पोषक तत्व स्किन को जवां रखने के साथ झाइयों व झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते है।

nari

कैसे करें इस्तेमाल?

1-1 टेबलस्पून मलाई और जीरा लेकर मिक्सी में पीस लें। इस पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 10-15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static