ना पिंपल्स ना झुर्रियां, हफ्ते में 1 बार यह पैक लगाती हैं चित्रांगदा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 23, 2020 - 04:03 PM (IST)

महिलाओं के चेहरे पर 30-35 साल की उम्र में ही एजिंग की समस्याएं दिखने लगती है। मगर, बॉलीवुड एक्ट्रेस चित्रांगदा 43 में भी 23 की दिखती हैं। चित्रांगदा को देखकर कोई भी उनकी सही उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस ग्लोइंग और रिंक्रल भी स्किन का राज क्या है। बता दें कि वह ब्यूटी प्रॉडक्ट्स या मंहगे ट्रीटमेंट नहीं बल्कि घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे 43 की उम्र में 25 की दिखती हैं चित्रांगदा।

झुर्रियों के नुस्‍खे के लिए सामग्री:

नीम पाउडर- 1/2 चम्‍मच
बेसन- 1/2 चम्‍मच
टमाटर का रस- थोड़ा सा
गुलाब जल- 2 चम्‍मच

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीका

सबसे पहले नीम की पत्तियों को धो लें। फिर इसे धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। अब बाउल में नीम पाउडर और बेसन को मिक्स करें। अब इसमें टमाटर का रस व गुलाबजल मिलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि पैर में गांठें ना बने।

कैसे करें इस्तेमाल?

सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह गुलाबजल, टोनर या फेसवॉश से अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद अंगुलियों की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। जिस हिस्से में झुर्रियां हो वहां गाढ़ा पेस्ट अप्लाई करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। आप इस फैस को हफ्ते में 2-3 बार लगा सकती हैं। इससे स्किन को कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होगा।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

. औषधीए गुणों से भरपूर नीम त्वचा को अंदर से साफ करने के साथ डैमेज सेल्स को रिपेयर भी करती है। वहीं इसमें झुर्रियों को कम करने वाली ऑक्सीकरण रोधक तत्व भी होते हैं।
. टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो स्किन को कई समस्याओं से बचाता है। साथ ही इसमें लाइकोपीन होता है जो स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है।
. गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने का काम करता है। इसके अलावा यह चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करता है।
. बेसन में भी कई पोषक तत्व होते हैं तो त्वचा में जान डालकर एंटी-एजिंग समस्याओं को दूर रखता है।

अगर आप भी लंबे समय तक जवां और ग्‍लोइंग स्किन चाहती हैं तो अपनी ब्यूटी रूटीन में इस पैक को जरूर शामिल करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static