Summer Tips: स्किन बहुत ड्राई रहती है तो लगाएं बेसन-मलाई पैक, ये नुस्खे भी आएंगे काम

punjabkesari.in Friday, Mar 25, 2022 - 01:51 PM (IST)

गर्मियों शुरू होते ही स्किन में ड्राईनेस होने लगती है। इस समस्या को संभालना और इससे निपटना आसान नहीं है क्योंकि सूखापन चेहरे पर कई बार लालिमा और खुजली के साथ-साथ परतदार त्वचा भी दे सकता है। वहीं, प्रदूषण, नमी व पोषण की कमी से त्वचा परतदार दिखने लगती है और फटने लगती है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि यहां हम आपको कुछ ऐसे होममेड पैक के बारे में बताएंगे जो ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने में मदद करेंगे। साथ ही इससे स्किन ग्लो भी करेगी।

बेसन-मलाई पैक

ड्राई स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच मलाई या कच्चा दूध मिलाकर लगाएं। इसे 15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार यह पैक लगाएं। इससे डेड स्किन निकलेगा और त्वचा में नमी भी बनी रहेगी।

PunjabKesari

एलोवेरा + खीरे का फेस पैक

1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल में एक बड़ा चम्मच खीरे का रस अच्छी तरह मिलाएं। इसे पूरे चेहरे और गर्दन में कम से कम 30 मिनट लगाकर छोड़ दें। फिर  इसे ठंडे पानी और माइल्ड फेसवॉश से धो लें। यह पैक शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज करने और हाइड्रेट करने में मदद करता है।

चंदन फेस पैक

यह त्वचा पर सूखे पैच और जलन के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, 1 छोटा चम्मच नारियल तेल, 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

पपीते का फेस पैक

पपीते के पल्प में एक चम्मच शहद मिलाकर अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे कम से कम 30 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। यह त्वचा को कसने और मॉइश्चराइज्ड करने में मदद करता है।

PunjabKesari

केले का फेस पैक

केले में मॉइश्चराइजिंग, एंटी-रिंकल और एंटी-एजिंग गुण होते हैं। यह त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज और कंडीशन कर सकते हैं। साथ ही इससे स्किन हाइड्रेट भी रहती है। इसके लिए  1/2 पका हुआ केला, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 छोटा चम्मच जैतून तेल मिक्स करके स्मूद पेस्ट बनाएं। इसे पूरे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

बादाम तेल

2 चम्मच केले के पल्प में एक चम्मच बादाम का तेल और दो बूंद विटामिन-ई का तेल मिलाएं। इसे 10 मिनट तक चेहरे पर अप्लाई करें और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इस पैक को लगाने से भी गर्मियों में स्किन ड्राईनेस की समस्या नहीं होगी।

एवोकाडो और शहद का फेस पैक

1/2 एवोकाडो पल्प में 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। एवोकाडो स्किन को हाइड्रेट और शहद मॉइश्चराइज्ड करने में मदद करता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static