अभी तक दही से Facial नहीं किया तो अब करके देखें , Glow से चमक उठेगा चेहरा

punjabkesari.in Friday, Aug 27, 2021 - 01:39 PM (IST)

बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए जितना जरूरी क्‍लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग है उतना ही जरूरी महीने में एक बार फेशियल करवाना भी है। बहुत-सी महिलाएं रेगुलर जाकर फेशियल करवाती भी हैं। मगर, समय की कमी और बजट के चलते कुछ महिलाएं पार्लर नहीं जा पाती। ऐसे में आप घर पर ही दही से फेशियल करके पार्लर जैसा निखार पा सकती हैं। चलिए यहां हम आपको बताते हैं कि दही से कैसे करें स्टेप टू स्टेप फेशियल और पाएं पार्लर जैसे ग्लो।

क्या दही त्वचा को गोरा करने के लिए अच्छी है?

चूंकि दही में हल्का ब्लीचिंग गुण होते हैं इसलिए आप इससे दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही दही में मौजूद लैक्टिक एसिड एक प्राकृतिक क्लींजर और एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है, जो त्वचा में निखार लाता है।

अब जानिए दही से फेशियल करने का तरीका

फेस क्लींजिंग

दही में गुलाबजल या क्लीजिंग मिल्क मिलाकर चेहरे की 2 मिनट तक अच्छी तरह मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें। इससे धूल-मिट्टी, गंदगी व एक्स्ट्रा ऑयल अच्छी तरह निकल जाएगा।

PunjabKesari

फेस स्क्रब

1 टेबलस्पून दही, 1 टीस्पून कॉफी, 1 टीस्पून शहद को मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से 5-7 मिनट तक स्क्रब करें। फिर पानी करके चेहरे को भाप देंकर ब्लैकहैड्स व व्हाइटहैड्स निकाल दें। इससे त्वचा की सारी डेड स्किन निकल जाएगी।

फेशियल मसाज

2 चम्मच दही में कुछ बूंदें नींबू का रस और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। इससे चेहरे पर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें। फिर ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। अगर चेहरे पर टैनिंग हो रही है तो इस मसाज से वो भी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

फेस पैक

इसके लिए 2 चम्मच दही, 2 चम्मच टमाटर का रस, 1 चम्मच बेसन और थोड़ा-सा शहद मिलाएं। इस मास्क को 15-20 मिनट चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। आप बिना फेशियल हफ्ते में 2-3 बार यह मास्क लगा सकती हैं।

मॉइश्चराइजिंग

फेशियल करने के बाद चेहरे पर सीरम, लोशन या मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगा लें। आप चाहे तो एलोवेरा जेल में गुलाबजल मिलाकर भी लगा सकती हैं। इससे त्वटा में रुखापन नहीं होगा।

PunjabKesari

महीने में कम से कम 2 बार यह फेशियल करने से आप खुद फर्क देखेंगी। तो आप भी पार्लर के चक्कर छोड़िए और घर पर फेशियल करके बेदाग निखार पाइएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static