Summer Tips: फेशियल से ज्यादा निखार देगा चंदन पैक, चेहरे की ड्राइनेस भी होगी दूर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 05:02 PM (IST)

सदियों से ही चंदन का इस्तेमाल आयुर्देक रूप से सुदंरता बढ़ाने के लिए होता आ रहा है। गर्मियों में तो चंदन पैक और भी फायदेमंद है क्योंकि इससे ना सिर्फ त्वचा को ठंडक मिलती है बल्कि यह सनबर्न, सनटैन, पिंपल्स, रैशेज जैसी परेशानियों से भी निजात दिलाता है। आज अपने इस पैक में हम आपको चंदन से फेस पैक बनाने का तरीका बताएंगे जो गर्मियों में आपके बहुत काम आएंगे।

गर्मियों में लगाएं यह पैक

1 बड़ा चम्मच खीरे का रस, 1 बड़ा चम्मच दही, 1 चम्मच शहद, थोड़ा-सा नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाएं। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। यह सनटैन और काले धब्बों को दूर करने में मदद करेगा।

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन

चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाकर 150 मिनट लगाएं। फिर ताजे पानी से धो लें। इससे धूल-मिट्टी भी निकल जाएगी और स्किन ग्लो भी करेगी।

कील-मुंहासों के लिए पैक

चंदन, हल्दी और पीसी कपूर को मिलाकर 10 मिनट लगाएं। फिर ताजे पानी से धो लें। इससे कील-मुंहासों की समस्या दूर होगी।

झुर्रियों-झाइयां

1 चम्मच बादाम पाउडर, 1/2 चम्मच दूध, 1 चम्मच चंदन पाउडर को मिलाकर चेहरे पर 15-20 मिनट लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। इससे झाइयां, झुर्रियां की समस्या दूर रहेगी।

PunjabKesari

एंटी-पॉल्यूशन मास्क

अगर आप कुछ ऐसा चाहती हैं जो रोजमर्रा की गंदगी और प्रदूषण से छुटकारा दिला सके तो यह फेस पैक आपके लिए फायदेमंद है है। इसके लिए 1/2 टीस्पून चंदन पाउडर, 1/2 टीस्पून टमाटर का रस, 1/2 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

ऑयली स्किन के लिए पैक

गर्मियों में ऑयली स्किन के कारण बार-बार पिंपल्स हो जाते हैं तो यह पैक लगाएं। इससे स्किन ऑयली भी नहीं होगी और ग्लो भी करेगी। इसके लिए 1/2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें। उसमें 1/2 चम्मच चंदन पाउडर, 1,1/2 चम्मच गुलाबजल मिलाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

शहद के साथ चंदन फेस पैक

एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर यह पैक स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ डेड स्किन निकालने में भी मदद करता है। इसके लिए 3/4 चम्मच चंदन पाउडर में 1 चम्मच गुलाबजल, थोड़ा-सा शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाने के बाद धो लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static