Market की Dye को जाएगे भूल...जब काली मिर्च और दही से होंगे Natural काले बाल

punjabkesari.in Saturday, Jul 24, 2021 - 01:22 PM (IST)

सफेद बालों की समस्या आजकल बुजुर्गों या मीडिय एज के लोगों में ही नहीं बल्कि युवाओं में भी देखने को मिलती है। इसके लिए कुछ लोग महंगे हेयर डाई का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन मौजूद केमिकल्स बालों को ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। इससे बाल ज्यादा सफेद हो सकते हैं और साथ ही झड़ने भी लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक नेचुरल डाई के बारे में बताएंगे, जिससे ना सिर्फ सफेद बाल काले हो जाएंगे बल्कि वो मजबूत व शाइनी भी होंगे वो भी नेचुरली।

इसके लिए आपको चाहिए

काली मिर्च - 50 ग्राम
दही - जरूरत अनुसार

डाई बनाने का तरीका

सबसे पहले काली मिर्च को ग्राइंड करके बारीक पाउडर बना लें। अब इसे छलनी में छालकर बारीक पाउडर अलग कर लें। आप अपने बालों की लंबाई के हिसाब से इसकी मात्रा कम या ज्यादा कर सकती हैं। एक बाउल में 1/2 चम्मच काली मिर्च में दोगुणी मात्रा में डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

लगाने का तरीका

1. सबसे पहले बालों को अच्छी तरह माइल्ड शैंपू से धो लें, ताकि सारी धूल मिट्टी निकल जाए। इसके बाद बालों को अच्छी तरह सुखा लें।
2. बालों के किनारों पर सरसों का तेल लगा दें, ताकि डाई त्वचा पर ना लगे।
3. इसके बाद ब्रश की मदद से डाई को बालों व स्कैल्प में अच्छी तरह लगाएं। अब इसे शॉवर कैप से कवर करके एक से डेढ़ घंटे के लिए छोड़ दें।
4. अब एक मग पानी में शैंपू डालकर 5-6 सेकंड के लिए छोड़ दें। अब मसाज करते हुए बालों में शैंपू करके डाई निकाल लें।

कितनी बार करें इस्तेमाल?

हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इस डाई को लगाएं। नियमित 1 महीना यह डाई लगाने से आपको खुद रिजल्ट देखने को मिलेगा।

क्या काली मिर्च से सिर में नहीं होगी जलन?

बता दें कि काली मिर्च से बालों में जलन नहीं होगी लेकिन इससे स्किन में जलन हो सकती है इसलिए इसे सावधानी से लगाएं। अगर पैक चेहरे पर गिर जाए तो सरसों का तेल लगा लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static