बालों पर लगाए चने की दाल से बना मास्क, दूर हो जाएगी झड़ते बालों की प्रॉब्लम

1/2/2021 5:23:03 PM

बालों के गिरने की समस्या आज कल हर किसी को है। इस समस्या के हल के लिए लड़कियां शैंपू या तेल लगाती है लेकिन कुछ समय के लिए तो इससे छुटकारा मिल जाता है फिर कुछ ही दिनों बाद बाल टूटने की समस्या होने लगती है। झड़ते बालों से लड़कियों को काफी परेशानी भी होती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी दाल के बारे में बताएंगे जो हमारे शरीर के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही में झड़ते बालों का इलाज भी झट से करेगी। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे आप इस दाल से हेयर के लिए पेस्ट बना सकते हैं। 

PunjabKesari

इस्तेमाल करें चने की दाल 

चने की दाल खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है साथ ही में यह कईं गुणों से भी भरी होती है। इसमें प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो कि हमारे लिए काफी अच्छा है।  चने की दाल खाने से आपके शरीर को लाजवाब फायदे मिलते हैं वहीं इससे आपके बालों की भी बहुत सारी समस्या का हल हो जाता है खासकर यह आपके बालों को मजबूत बनाती है और बालों में रूखापन भी नहीं आने देती है। 

ऐसे बनाए मास्क 

आपको चाहिए...
. चने की दाल (आपके बालों की लंबाई के हिसाब से)
. शहद

PunjabKesari
. गुलाबजल 
. दूध 

1. चने की दाल को रात को आप दूध में भिगोकर रख लें अगर आप दूध में इसे भिगौना चाहते हैं तो आप गुलाबजल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 
2. आप चाहे तो गुलाबजल में ही चने की दाल को भिगो दें। 
3. सुबह आप दाल को मिक्सी में पीस लें। 
4. इस पेस्ट में 2 चम्मच शहद डालें। 
5. अब इसे अच्छे से मिक्स कर लें। 

कम से कम इतने देर लगाएं हेयर मास्क 

PunjabKesari

आपको यह हेयर मास्क कम से कम 30 से 40 मिनट तक लगाना है। इसके बाद आपको शैंपू से सिर धो लेना है। इसे सप्ताह में 1 बार लगाएं और फिर देखिए आपके झड़ते बालों की समस्या कैसे कम होती है। इससे न सिर्फ आपके गिरते बाल कम होंगे बल्कि रफनेस भी दूर होगी और तो और बाल भी मजबूत होंगे। अगर आपके ग्रे बाल हैं तो भी आपके लिए यह हेयर मास्क बेस्ट है। 


Janvi Bithal

Recommended News