मोच दर्द से तुरंत राहत दिलाएगी कच्ची रोटी, जान लें लगाने का तरीका

punjabkesari.in Monday, Feb 08, 2021 - 12:59 PM (IST)

कई बार खेलते समय या अचानक ही हाथ-पैर मुड़ जाते हैं। ऐसे में मोच की परेशानी हो जाती है। इसके कारण शरीर में असहनीय दर्द होने के साथ सूजन की समस्या होने लगती है। असल में, मोच आने का कारण मांसपेशियों में खिंचाव होना होता है। यह शरीर पर बाहरी व आंतरिक दोनों तरीकों से असर डालती है। ऐसे में दर्द के साथ हाथ-पैरों की ठीक से हलचल नहीं हो पाती है, जिसके कारण चलते-फिरने व काम करने में परेशानी होती है। वैसे तो इससे आराम पाने के लिए क्रीम, स्प्रे आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है। मगर आज हम आपको मोच के दर्द से छुटकारा पाने के लिए 1 देसी नुस्खा बताते हैं...

दर्द से राहत दिलाएगी कच्ची रोटी 

सुनने में शायद आपको अजीब लग रहा होगा। मगर कच्ची रोटी से मोच वाली जगह पर पट्टी बांधने से आराम मिलता है। इसे आप ज्यादा मेहनत किए तैयार कर सकते हैं। इससे आपको दर्द से आराम मिलने के साथ मोच ठीक होने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

यूं करें इस्तेमाल

- इसके लिए आटे की एक लोइ बेलकर उसे एक साइड से हल्का-सा पका लें। 
- फिर रोटी की कच्ची ओर से चुटकीभर हल्दी पाउडर- नमक और जरूरत अनुसार सरसों का तेल लगाएं। 
- उसके बाद इसे मोच वाली जगह पर रखकर ऊपर से कॉटन के कपड़े या गर्म पट्टी से इसे कवर कर लें। 

इस बात का रखें ध्यान

इसे बांधने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि रोटी अधिक गर्म ना हो। इसे उतना ही गर्म रखें जितना आप सहन कर पाएं। 

3-4 दिन में मिलेगा आराम

इस प्रक्रिया को लगातार 3-4 दिनों तक दोहराएं। पट्टी से प्रभावती जगह पर गर्माहट मिलने से दर्द कम होने के साथ मोच ठीक होने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

गेहूं आटे के फायदे

गेंहू के आटे मेें पौटैशियम, आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम, बी-कॉम्पलेक्स, मैग्निशियम, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुण होते हैं। ऐसे में इससे शरीर को गर्मी मिलने के साथ दर्द व सूजन की समस्या कम होने में मदद मिलती है। 

नमक और सरसों का तेल 

नमक और सरसों का तेल में पोषक व एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसे इस्तेमाल करने से मोच का असहनीय दर्द, सूजन की परेशानी दूर होकर जल्दी ठीक होने में मदद मिलेगी। 

हल्दी के फायदे

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी दर्द व सूजन को कम करेगा। हड्डियों में मजबूती आने से जल्दी रिकवरी होगी। 

नोट- अगर इस नुस्खे से आराम ना आए तो बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static