ये घरेलू नुस्खा करेगा सफेद बालों को काला, नहीं पड़ेगी Hair Colour की जरुरत

punjabkesari.in Tuesday, Dec 20, 2022 - 05:44 PM (IST)

गलत खान-पान, खराब लाइफस्टाइल के चलते बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं। बहुत से महिलाएं समस्या से छुटकारा पाने के लिए हेयर कलर और कैमिकल डाई का इस्तेमाल करती हैं लेकिन यह आपकी समस्या कम करने की जगह बढ़ा सकते हैं, क्योंकि इन रेडिमेड हेयर डाइज में पाया जाने वाला कैमिकल बालों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। ऐसे में आप इस घरेलू नुस्खे से सफेद बालों से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

नारियल तेल और फिटकरी 

नारियल तेल और फिटकरी के मिश्रण को आप बालों में लगा सकते हैं। इससे आपको सफेद बालों से राहत मिलगी। नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो समस्या से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

इस तरह करें इस्तेमाल 

. सबसे पहले आप एक बर्तन में नारियल तेल डालें। 
. तेल को गैस पर रखकर अच्छे से गर्म कर लें। 
. फिर तेल में फिटकरी को अच्छे से पीस कर लगाएं। 
. फिटकरी मिलाने के बाद तेल को एक बार फिर से गर्म कर लें। 
. जैसे तेल का रंग बदलने लगे तो गैस बंद कर दें। 
. तेल ठंडा करके बालों की मालिश करें। 

नारियल तेल और फिटकरी के फायदे 

स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर 

नारियल तेल और फिटकरी का मिश्रण बालों में लगाने से आपको बालों के ड्राईनेस और जूं जैसी समस्याओं से भी राहत मिलेगी। इसके अलावा स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा और आपके बाल चमकदार और मजबूत बनेंगे। 

PunjabKesari

इंफेक्शन होगी दूर 

नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों में होने वाली किसी भी इंफेक्शन को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा यह मिश्रण इस्तेमाल करने से आपके बालों में भी नमी रहती है। 

बढ़ता है बालों में कोलेजन का उत्पादन 

इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करने से आपके बालों में कोलेजन नामक तत्व का उत्पादन बढ़ता है। कोलेजन का उत्पादन बढ़ने से बालों का नैचुरल कालापन रहता है। इसके अलावा यदि आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो वो भी इस मिश्रण से ठीक होते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static