Periods खुलकर नहीं आते उसकी वजह कहीं ये तो नहीं? महिलाओं का गौर करना जरूरी

punjabkesari.in Thursday, Oct 21, 2021 - 12:08 PM (IST)

मासिक धर्म यानि पीरियड्स हर महिला की जिंदगी का महत्वपूर्ण चक्र है। इसके कारण ना सिर्फ औरतें मां बनने का सुख पाती हैं बल्कि यह सेहत से भी जुड़ा है। अगर पीरियड्स चक्र खराब हो जाए तो महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि पीरियड्स चक्र खराब होने के पीछे लाइफस्टाइल और खान-पान से जुड़ी आदतें हैं। वहीं ज्यादातर भारतीय महिलाएं लापरवाही के कारण इस समस्या से जुझती हैं।

सबसे पहले समझे पीरियड्स मिस होना क्या है?

अधिकांश महिलाओं का मासिक धर्म चक्र 28-30 दिनों का होता है। मगर, जब पीरियड 35 दिनों से ज्यादा देर से आए तो यह किसी समस्या का संकेत हो सकता है। आपके अनियमित पीरियड्स क्यों हो सकते हैं, इसके कई कारण हैं जैसे...

- पीसीओडी, पीसीओएस, थायराइड, हार्मोन्स का असंतुलित होना, डायबिटीज कोई ट्यूमर या रसौली
- इसके अलावा पौष्टिक आहार ना खाना, मोटापा, चिंता-तनाव लेना, ज्यादा एक्सरसाइज करना के कारण भी पीरियड्स अनियमित होने लगते हैं।
- खून में प्रोलैक्टिन का स्तर बढ़ जाने पर भी पीरियड्स अनियमित होते हैं। ऐसा तब होता है जब महिला बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवा रही होती है।

PunjabKesari

पीरियड्स समय पर ना होने के बहुत से नुकसान

अगर समय रहते पीरियड्स चक्र को सही ट्रैक पर ना लाया जाए तो यह बांझपन का कारण बन सकता है। वहीं, इसके कारण महिलाओं को बच्चा पैदा करने में भी दिक्कत आ सकती है, जिसके लिए उन्हें कई फर्टिलिटी ट्रीटमेंट दिए जाते हैं।

ऐसे में सबसे पहले क्या करें?

सबसे पहले तो डाक्टरी सलाह लें और अंडाशय का अल्ट्रासाउंड, एमआरआई , थायराइड व हार्मोनल टेस्ट आदि करवाएं, ताकि इसका सही कारण जानकर इलाज किया जा सके।

अब जानिए इसे सही करने का नैचुरल तरीका

दवाओं के साथ-साथ आप नेचुरल तरीके से भी अनियमित पीरियड्स से छुटकारा पा सकती हैं।

सही डाइट लें

अपनी डाइट में हर तरह की सब्जियां, प्रोटीन फूड्स जैसे  दूध, मौसमी फल, नट्स, चिकन और अंडा खाएं। साथ ही जंकफूड्स, कैफीन, प्रोसेस्ड फूड्स, मसालेदार खाने से परहेज करें।

PunjabKesari

शरीर में ना होने दें खून की कमी

भूखे रहने की गलती ना करें क्योंकि इससे खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाएगी। इससे ब्लीडिंग नहीं होगी। खून की कमी ना हो उसके लिए आयरन युक्त डाइट लें।

हल्की-फुल्की एक्सरसाइज

हल्की-फुल्की एक्सरसाइज के साथ योगासन का सहारा लें । आधे घंटे की सैर करें । साथ ही तनाव से बचने के लिए मेडिटेशन का सहारा लें।

अजवाइन का देसी नुस्खा

अजवाइन का आयुर्वेदिक नुस्खा पीरियड्स को नियमित करने में बेहद मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए 1 गिलास पानी में 2-3 चुटकी अजवाइन डालकर 30 मिनट उबालें। फिर इसे छानकर आधा चम्मच शहद मिलाकर दिन में 2-3 बार पीएं।

पपीता खाएं

पपीता गर्भाशय में संकुचन को उत्तेजित करने के लिए बहुत अच्छा होता है जो मासिक धर्म को प्रेरित करता है। पपीते में कैरोटीन होता है, जो एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित करने में मदद करता है जो आपके पीरियड्स को प्रेरित करने में मदद करता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका पीरियड आपकी साइकिल डेट पर आए, तो एक हफ्ते पहले पपीता खाना शुरू कर दें।

PunjabKesari

अदरक

यह आपके पीरियड्स को तेजी से आने में मदद कर सकता है क्योंकि यह गर्भाशय के आसपास की गर्मी को बढ़ाता है जिससे संकुचन होता है। रोजाना सुबह खाली पेट 1 कप ताजा अदरक का रस पी सकते हैं। स्वाद के लिए आप इसमें थोड़ा-सा शहद मिला सकती हैं।

तिल

तिल मासिक धर्म चक्र को नियमित करने के लिए बहुत अच्छे हैं क्योंकि ये शरीर में गर्मी पैदा करते हैं। भूने तिल को शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खाएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static