जिद्दी खांसी के कारण नहीं आती रात को नींद तो याद रखें ये नुस्खे

punjabkesari.in Saturday, Jan 08, 2022 - 05:36 PM (IST)

मौसम में बदलाव आने से कई लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या होने लगती है। वहीं यह परेशानी रात दौरान ज्यादा होती है। कई बार तो सोते समय भी खांसी लग जाती है। इसके कारण नींद ना आने, सीने में बलगम जमा होने से जकड़न महसूस होना व सांस लेने में मुश्किल होना आदि समस्या सताने लगती है। दूसरी ओर खांसी दुनियाभर में फैले कोरोना के नए वेरिएंड ओमिक्रॉन का भी एक लक्षण है। ऐसे में आप इससे बचने के लिए कुछ कारगर घरेलू टिप्स अपना सकती हैं।

PunjabKesari

शहद, नींबू का करें सेवन

इसके लिए 1/2 चम्मच शहद में कुछ बूंदें शहद और चुटकीभर इलायची पाउडर मिलाएं। तैयार मिश्रण का दिन में  2 बार सेवन करें। इससे खांसी-जुकाम से आराम मिलेगा।

गुनगुने पानी का करें सेवन

खांसी की समस्या होने ठंडे की जगह पर गुनगुने पानी का सेवन करें। इससे गले में जमा कफ बाहर निकलने में मदद मिलेगी। इसतरह खांसी के राहत मिलेगी। आप चाहे तो बिस्तर के पास गुनगुना पानी रखकर सो सकते हैं। गुनगुने पानी में चुटकीभर नमक मिलाकर दिन में 2-3 बार गरारे करें। इससे खांसी के साथ गले में खराश, दर्द, जुकाम आदि की समस्या से भी आराम मिलेगा।

हल्दी वाला दूध

हल्दी पोषक तत्वों, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। इम्यूनिटी स्ट्रांग होकर सर्दी, खांसी व अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। आप इसे सब्जी में मिलाने के साथ दूध में भी सेवन कर सकती हैं। इसके लिए सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध में 2 चुटकी हल्दी मिलाकर पीएं। इससे सोने दौरान खांसी आने की परेशानी से बचाव रहेगा।

PunjabKesari

मसाले वाली चाय

अगर आपको ज्यादातर रात के समय खांसी आने की परेशानी सताती हैं इससे बचने के लिए मसाला चाय का सेवन करें। इसके लिए चाय में तुलसी, काली मिर्च, अदरक, इलायची आदि मिलाकर पीएं। औषधीय गुणों से भरपूर इन चीजों से तैयार चाय का सेवन करने से आपको खांसी व जुकाम से आराम मिलेगा।

अदरक-तुलसी

अदरक के रस में तुलसी और शहद मिलाकर खाने से भी खांसी से आराम मिलता है।

काली मिर्च

खांसी के साथ बलगम आने की परेशानी पर 1/2 चम्मच काली मिर्च में थोड़ा सा देसी घी मिलाकर खाएं।

ग्रीन-टी पीकर सोएं

आप सोने से पहले ग्रीन-टी का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही रातभर गला हाइड्रेट रहने से बार-बार खांसी आने की समस्या से बचाव रहता है।

PunjabKesari

गर्म पदार्थों का सेवन करें

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करने से खांसी से आराम मिलता है। इसके लिए डेली डाइट में सूप, मसाला चाय, गर्म पानी, गुड़ आदि का सेवन करें। इसके साथ ही ठंडी, मसालेदार और ऑयली चीजों को खाने से बचें।

खांसी से बचने के लिए यह कुछ साधारण से देसी नुस्खे हैं। मगर आप इसमें से किसी को अपनाने से पहले एक बार किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static