टॉन्सिल की Problem को जड़ से खत्म करेंगे ये Tips, दर्द से भी मिलेगी राहत

punjabkesari.in Tuesday, May 09, 2023 - 06:09 PM (IST)

टॉन्सिल्स की समस्या किसी भी उम्र में परेशान कर सकती है। कई बार यह इतनी गंभीर हो जाती है कि फीवर तक आ जाता है। वैसे तो टॉन्सिल की समस्या एक हफ्ते में ही खत्म हो जाती है लेकिन जब कभी यह लंबे समय तक बनी रहे तो कैंसर का रुप भी ले सकती है। अकसर लोग टॉन्सिल से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन आप चाहें तो कुछ घरेलू तरीकों की मदद से इसे ठीक कर सकती है तो चलिए जानते है उनके बारे में।

सिरका का इस्तेमाल

इस समसया से निजात दिलाने में सिरका बेहद लाभकारी है। सेब के सिरके को गर्म पानी में मिलाकर गरारा करने से गले का संक्रमण ठीक होता है और टॉन्सिल्स में राहत मिलती है।

अदरक का इस्तेमाल

टॉन्सिल्स की समस्या को दूर करने के लिए आप अदरक और नींबू का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़े से गर्म पानी में नींबू का रस और ताजा अदरक पीस कर मिलाना होगा। इसके बाद इस पानी से हर आधे घंटे में गरारे करते रहे। थोड़ी देर इस प्रक्रिया को ऐसे ही करते रहेंगे तो आपको लाभ जरूर मिलेगा।

PunjabKesari

दूध का इस्तेमाल

कच्चे पपीते को दूध में मिलाकर गरारा करने से भी टॉन्सिल्स में आराम मिलता है। इसके अलावा एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच पिसी हुई हल्दी मिलाकर पीने से भी जल्द ही टॉन्सिल्स ठीक हो जाते हैं।

PunjabKesari

सेंधा नमक इस्तेमाल

गले की परेशानी में नमक बेहद फायदेमंद साबित होता है। गुनगुने या हल्के गरम पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर गरारा करने पर बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

PunjabKesari

लहसुन का इस्तेमाल

गले की खराश के लिए लहसुन का भी आप प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए पानी में लहसुन की कुछ कलियां अच्छी तरह से उबाल लें। पानी ठंडा होने पर इसे छानकर गरारे करें। रोजाना गरारे करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static