Women Care: पीरियड्स में हो रही है पैरों में सूजन तो अजमाएं ये घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2023 - 03:48 PM (IST)

महिलाओं को हर महीने पीरियड्स जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। पीरियड्स में हार्मोनल बदलाव के कारण महिलाओं को पेट में दर्द, ऐंठन जैसी परेशानी भी होने लगती है। खासकर अनहैल्दी डाइट के कारण शरीर में यह बदलाव दिखते हैं। खासकर पैरों में सूजन इस दौरान महिलाओं को बहुत ही परेशान करती हैं। इसके कारण पैरों में तेज दर्द भी होने लगता है चलने में भी कठिनाई हो सकती है। आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके पीरियड्स के कारण पैरों की सूजन और दर्द से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

जौ का पानी 

पीरियड्स के कारण होने वाले पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए आप जौ के पानी का सेवन कर सकती हैं। इसे पीने से वॉटर रिटेंशन की समस्या दूर होती है जिससे सूजन से छुटकारा मिलता है। जौ में बी कॉम्पलेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। 2 कप पानी में मुट्ठी भर पानी में जौ के दानों को उबालें। जब पानी थोड़ा ब्राउन हो जाए तो पानी को छानकार सामान्य होने दें। जौ के पानी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जिससे सूजन के दर्द से आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

डैंडेलियन टी  

डैंडेलियन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन कम करने में मदद करते हैं। पीरियड्स में होने वाली दर्द से राहत पाने के लिए आप इस हर्ब का प्रयोग कर सकते हैं। गर्म पानी में डैंडेलियन डालें और 5 मिनट बाद छान लें। फिर इसमें नींबू और शहद मिलाएं। मिक्स करके आप इस हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो गठिया रोगी के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। 

सूरजमुखी के तेल से करें मालिश 

पीरियड्स में पैरों की सूजन दूर करने के लिए आप सूरजमुखी के तेल से मालिश कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों से पैरों के दर्द से आपको काफी आराम मिलेगा। सूरजमुखी के तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। प्लांट बेस्ड इंग्रीडिएंट्स के कारण इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स होते हैं जो दर्द से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। तेल को थोड़ा सा गर्म करें और हल्के हाथों से इसकी पैरों की मालिश करें। इससे आपको दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

कॉन्ट्रास्ट हाइड्रोथेरेपी से करें दर्द दूर 

पैरों की सूजन को दूर करने के लिए आप कॉन्ट्रास्ट हाइड्रोथेरेपी की सहायता ले सकते हैं। इस थैरेपी में आप 1-1 बाल्टी में ठंडा और गर्म पानी भरें। फिर अपने पैरों को 4 मिनट गर्म पानी में डालें और इसके बाद एकदम से ठंडे पानी में 1 मिनट तक रखें। 8-9 बार इसी प्रक्रिया को दोहराएं। आपके पैरों का दर्द दूर हो जाएगा। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static