गारंटी से नहीं झड़ेगा एक भी बाल, जड़ से सफेद बाल भी हो जाएंगे काले

punjabkesari.in Monday, Jun 28, 2021 - 02:01 PM (IST)

झड़ते बालों की समस्या आजकल बेहद आम हो गई , जिसके लिए हमारा बिगड़ा लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार है। अगर जल्द से जल्द हेयरफॉलो को कंट्रोल ना किया जाए तो माथे के आगे गंजापन होने लगता है, जो देखने में बिल्कुल अच्छा नहीं लगता। वहीं, इसके कारण बाल भी इतने पतले हो जाते हैं कि कोई हेयरस्टाइल ही नहीं बनता। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप झड़ते बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

सबसे पहले जानिए हेयरफॉल के कारण

1. इसका सबसे बड़ा कारण प्रदूषण, हेयर टूल्स व केमिकल्स प्रोडक्ट हैं।
2. गलत खान-पान का असर भी बालों पर पड़ता है। जंक, प्रोस्सेड फूड्स से बालों को प्रोटीन, जिंक, बायोटीन जैसे पोषक तत्व नहीं मिल पाते और वो झड़ने लगते हैं।
3. महिलाओं में मासिक धर्म में बहुत ज्यादा रक्तस्राव होने पर भी हेयरफॉल हो सकता है।
4. इसके अलावा आनुवांशिकता, लंबी बीमारी, कैंसर, सर्जरी, गंभीर इंफेक्शन और शारीरिक तनाव, असंतुलिस हार्मोन्स, थायरॉयड के कारण भी बाल झड़ सकते हैं।
5. सिर की त्वचा में फफूंद से संक्रमण हो जाता है तो बीच-बीच में बाल झड़ते है।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं झड़ते बालों से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

प्याज का रस

सोने से पहले स्कैल्प में लहसुन, प्याज या अदरक का रस लगाकर मसाज करें। सुबह अच्छी तरह से बाल धोएं। इनमें सल्फर की मात्रा अधिक होती है, जिससे स्कैल्प में कोलेजन का स्तर बढ़ता है। इससे हेयरफॉल कंट्रोल होता है।

ग्रीन टी

1 कप पानी में ग्रीन टी मिलाकर सिर पर लगाएं। करीब 1 घंटे बाद शैंपू कर लें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होती है, जो बालों को झड़ने से रोकता है।

PunjabKesari

ऑयल मसाज

जैतून, नारियल या कैनोला ऑयल को हल्का गर्म करके स्कैल्प की मसाज करें। एक घंटे बाद शैंपू से बाल धो लें। आप चाहे तो इसे ओवरनाइट भी छोड़ सकते हैं। इससे सिर में रक्त प्रवाह बढ़ेगा और हेयरफॉल कंट्रोल होगा।

मेथी पाउडर

मेहंदी में मेथी पाउडर मिलाकर बालों में लगाएं। कुछ देर बाद बालों को सादे पानी से धोएं। नियमित ऐसा करने से ना सिर्फ बालों का झड़ना कम होगा बल्कि वो नेचुरली काले व मजबूत भी होंगे।

अनार के पत्ते

1 लीटर अनार के पत्तों का रस को आधा लीटर सरसों के तेल में मिलाकर पकाए। जब तेल मिक्सचर के ऊपर तैरने लगे तो इसे छानकर एक शीशी में डाल लें। रात को सोने से पहले इससे स्कैल्प पर मसाज करें और सुबह धो लें। झड़ते बालों के लिए यह उपाय भी बहुत कारगार है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static