Women''s Health: पीरियड्स दर्द के लिए बिना पैसे का इलाज जान लें, 1 देसी नुस्खा सबसे असरदार

punjabkesari.in Friday, Sep 17, 2021 - 01:34 PM (IST)

माहवारी यानि पीरियड्स हर महिला की जिदंगी का अहम हिस्सा है। हर महीने इस मासिक चक्र का होना जरूरी है लेकिन पीरियड्स के पहले 2 दिन महिलाओं के लिए काफी थकान भरे होते हैं। बहुत सी महिलाएं तो इन दिनों होने वाले दर्द से परेशान रहती हैं क्योंकि कुछ महिलाओं को इन दिनों दर्द होता भी काफी है। हालांकि इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं इस वीडियो में हम आपको इस दर्द के कारण ही बताएंगे और साथ ही कुछ आसान से देसी इलाज भी... उन दिनों में मूड स्विंग होना, ज्यादा पसीना आना, कमजोरी फील होना, ठंड लगना, पीठ और पेट में दर्द जैसी समस्या झेलनी पड़ती हैं लेकिन कई बार पेट और कमर का दर्द इस कद्र बढ़ जाता है कि इसे सहन करना मुश्किल हो जाता है, ऐसा होने का सबसे पहला कारण 

पौष्टिक आहार ना खाना

अगर आप हैल्दी आहार नहीं खा रहीं जैसे फल, सब्जियां, नट्स आदि तो आपके शरीर में इन तत्वों की कमी रहेगी नतीजा शरीर कमजोरी फील करता है जिससे पीरियड्स के दिनों में ज्यादा दर्द होता है। विटामिन्स मिनरल्स कैल्शियम आयरन भरपूर आहार खाते रहें।

PunjabKesari

ठंडा पानी

बहुत सी महिलाएं पानी का सेवन कम करती हैं। इन दिनों में भरपूर पानी पीएं लेकिन ठंडा नहीं बल्कि ताजा या गुनगुना। ठंडा पानी पेट दर्द को बढ़ावा देता है वहीं ठंडी चीजें जैसे नींबू पानी, लस्सी आदि का सेवन पीरियड्स के दिनों में ना करें। इसकी जगह पर गर्म दूध और सूखे मेवे खाएं। 

स्ट्रैस

आज के बिजी शैड्यूल में हर कोई खुद को स्ट्रेस में महसूस करता है लेकिन यह स्ट्रेस आपके शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है। ऐसी स्थिति पीरियड्स के समय हो तो यह पेनफुल हो सकती हैं। अगर आप ऐसी स्थित से जूझ रहे हैं तो मेडिटेशन, योग या कोई फन एक्टिविटी का सहारा लें।

पूरी नींद ना लेना

काम के चक्कर में लोग पूरी नींद नहीं लेते। लेकिन आधी अधूरी नींद सेक्स हार्मोंन्स को गड़बड़ा देती हैं जिससे शरीर का सिस्टम खराब होता है। इसका परिणाम आपके पीरियड्स अनियमित और पेनफुल हो सकते हैं। सोने से पहले  पहले मोबाइल चलाने पर आपको स्ट्रेस की समस्या हो भी सकती है। इससे पीरियड का दर्द बढ़ सकता है।

कैफीन ड्रिंक्स

कैफीन ड्रिंक्स यानि की चाय और कॉपी का अधिक सेवन। कैफीन का आप पर कैसा असर होगा यह पूरी तरह से आपके शरीर पर निर्भर करता है। अमेरिका के पब्लिक हेल्थ जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार , कॉफी पीने पर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द हुआ।

PunjabKesari

स्मोकिंग या एल्कोहल

स्मोकिंग और एल्कोहल का सेवन शरीर में मैग्नेशियम के स्तर को कम कर देती हैं और जब शरीर में यह लेवल कम होता है तो दर्द बढ़ने लगता है जो पीरियड्स के दिनों में ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। 

कुछ देसी टोटके जो पीरियड्स के दिनों में दर्द से राहत दिलाएंगे।
अजवाइन

एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें। इसे चाय की तरह सिप-सिप लेकर पिएं। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें।

हल्दी वाला दूध

एक कप गुनगुना हल्दी वाला दूध पी लें। इससे दर्द और पेट की सूजन दोनों दूर होगी।

हॉट वाटर बैग

दिनभर गुनगुना पानी पिएं और पेट और कमर दर्द से राहत पाने के लिए हॉट वाटर बैग से सिंकाई करें।

PunjabKesari

हरी पत्तेदार सब्जियां

दर्द कम करने के लिए फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स आदि खाएं, ठंडी चीजें जैसे छाछ, दही, लस्सी, कोल्डड्रिंक आदि से परहेज करें। चाय और कॉफी न लें। इससे गैस की समस्या बढ़ती हैं। कुछ महिलाओं को को पीरियड्स के दौरान पहले ही गैस बनती है,ऐसी महिलाएं चाय या कॉफी ना लें इसकी जगह वेजिटेबल सूप पीएं।

मसाज करवाएं

पीरियड्स के दौरान आप दर्द वाले हिस्सों की मसाज भी करवा सकती हैं। इससे शरीर को आराम भी मिलेगा और मूड भी बेहतर होगा। पीरियड्स अंगूठे और तर्जनी उंगली के बीच की मांसपेशियों को हल्का दबाएं और मसाज करें।

इन टिप्स को अपनाकर देखें आपको काफी फर्क दिखेंगा। अपनी डाइट को सही रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static