नाखूनों के पास उखड़ती क्यूटिकल्स स्किन से परेशान है तो अपनाकर देखें ये टिप्स

punjabkesari.in Monday, Mar 22, 2021 - 01:59 PM (IST)

नाखून के आस-पास की त्वचा बहुत ही नाजुक व संवेदनशील होती हैं इसलिए इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ती है। मौसम में बदलाव के चलते कुछ लोगों की उंगलियों में क्यूटिक्ल्स की समस्या होने लगती हैं। जिसमें नाखून के आस-पास की स्किन अपने आप उखड़ने लगती है। कई बार समस्या इतनी बढ़ जाती है कि उंगलियों के आसपास सूजन व दर्द भी होता है और खून भी निकलता है।

​क्‍यूटिकल्‍स के छिलने का कारण क्या है?

. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी यह समस्या हो सकती है क्योंकि इससे कैरटिन की सतह प्रभावित होती है, जिससे नाखून बने होते हैं। आयरन और विटामिन-बी 12 की कमी होने पर नाखून अंदर की तरफ धंस जाते हैं।
. वैसे तो यह एक आम सी समस्या है जिसका एक कारण स्किन का ड्राई होना भी है। जो लोग पानी कम पीते हैं उन्हें भी यह दिक्कत आती है।
. इसके अलावा एक्जिमा, सनबर्न, ठंड और शुष्क मौसम, पर्याप्त नमी की कमी, सैनिटाइजर का लगातार उपयोग और एलर्जी के कारण भी यह समस्या हो सकती है।
. लंबे समय तक यह समस्या बनी रहे तो यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है जैसे अनीकोसीज़िया, थायराइड, हाइपोथायरायडिज्म, एनीमिया, फंगस व स्किन इंफैक्शन, सोरायसिस या सोरायटिक अर्थराइटिस, खराब ब्लड सर्कलेशन इसलिए किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

PunjabKesari

हैल्दी डाइट पर भी दें ध्यान

नाखूनों की अच्छी सेहत के लिए सबसे पहले उनके पोषण पर ध्यान दें। विटामिन-बी, विटामिन ई और इसेंशियल फैटी एसिड्स फूड्स जैसे दूध-दही, देसी घी, मक्खन, बाजरा, मूली, शलगम, शकरकंद, अरबी, मछली, अंडा, चिकन आदि खाएं।

कैसे करें केयर?

स्किन और बालों की तरह आपके नाखूनों को भी खास केयर की जरूरत पड़ती है इसलिए कुछ घरेलू टिप्स की मदद से नाखूनों को अपनी स्पैशल केयर दें ताकि क्यूटिक्ल्स की समस्या को शुरु होते ही रोका जा सकें।

नाखूनों और क्यूटिक्ल एरिया की मसाज

नाखूनों को भी बालों की तरह कंडीशनिंग और हाइड्रेशन की जरूरत होती है।  इसके लिए क्यूटिकल ऑयल से नाखूनों की मसाज करें। इससे आस-पास की स्किन भी खराब नहीं होगी इसके लिए आप घर पर जैतून व बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

जैतून तेल से मसाज

ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करके क्यूटिकल्स की मसाज करें और उंगलियों की मदद से टिप से उन्हें पीछे की तरफ करें। इस तेल से नाखूनों को पोषण मिलेगा। आप एलोवेरा जेल से भी मसाज कर सकते हैं।

बादाम तेल का नुस्खा

एक चम्मच बादाम के तेल में नींबू का रस मिलाकर नाखूनों को 2 मिनट तक भिगोएं। फिर ताजे पानी से धो दें। ऐसा रोजाना करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

दूध का पैक

कैल्शियम, विटामिन डी और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड से भरपूर दूध एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर भी है। इसके लिए 2 टीस्‍पून दूध और 1 टीस्‍पून शहद मिलाकर नाखूनों और क्यूटिकल्स पर मालिश करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हाथ धो लें।

PunjabKesari

नाखूनों के लिए केले का पैक

केले में विटामिन ए, बी, सी और ई होता है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके लिए पके हुए केले को मैश्ड करके क्यूटिकल्स पर लगाएं और फिर 10 मिनट बाद धो लें।

पुदीना

पुदीने में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा के इंफेक्शन से बचाते हैं। इसके लिए ताजी पुदीने की पत्तियों का रस निकालें। अब सोने से पहले क्‍यूटिकल्‍स पर अच्‍छी तरह इससे मसाज करें और रातभर छोड़ दें। सुबह अपने हाथों को गुनगुने पानी से धो लें।

गर्म पानी

उंगली के सिरे का खाल उतरने पर गर्म पानी में अपने हाथ को कुछ देर के लिए डुबोकर रखें और फिर गीले हाथों पर मॉइस्चराइजर लगाएं। इससे भी फायदा होता दिखेगा।

PunjabKesari

ऐसे करें बचाव

1. नाखून फाइल करते हुए ऊपर की परत को ज्यादा ना रगड़ें। नाखूनों को जितना रगड़ेंगे वो उतने ही कमजोर होंगे।
2. अधिक समय तक नेल पॉलिश ना लगाएं। इससे नाखून जल्दी खराब होते हैं।
3. सोने से पहले नाखूनों पर तेल या क्रीम से मसाज करें। इससे स्किन नहीं उतरेगी और वो मजबूत भी होंगे।
4. नाखूनों और आसपास की त्वचा को नमी देने के लिए मॉइश्चराइजर का उपयोग करें। नाखूनों पर कम से कम रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static