ओपन पोर्स से हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा, इन 3 में से ट्राई कर लें कोई एक नुस्खा

punjabkesari.in Monday, Jan 04, 2021 - 11:12 AM (IST)

धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण पोर्स में गंदगी भर जाती है और वो ओपन हो जाते हैं। इससे बार-बार पिंपल्स, एक्ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि ओपन पोर्स को बंद करने के लिए लड़कियां स्टीमिंग ट्रीटमेंट और फेशियल करवाती हैं लेकिन वो दोबारा ओपन हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

सबसे पहले जानिए क्यों बड़े हो जाते हैं चेहरे को पोर्स?

. केमिकल प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल
. क्रीम, पाउडर का अधिक यूज
. प्रदूषण के कारण
. त्वचा की अच्छी तरह से सफाई ना करना
. गलत तरीके से मसाज करना

PunjabKesari

किन लोगों को ज्यादा होती है अधिक समस्या?

जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है उन्हें ओपन पोर्स की समस्या ज्यादा होती है क्योंकि उनकी त्वचा सीबम अधिक बनाती है। ऐसे में आपको धूल-मिट्टी, प्रदूषण व धूप से बचना चाहिए।

अब जानिए ओपन पोर्स के लिए कुछ घरेलू नुस्खे...
मुल्तानी मिट्टी

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिक्स करके चेहरे पर 15-20 मिनट लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से साफ कर लें। इसके बाद एलोवेरा जैल अप्लाई करें। इससे ओपन पोर्स की समस्या भी दूर होती है और पोर्स भी साफ होते हैं।

PunjabKesari

पपीते का पैक

पके हुए पपीते का पल्प को चेहरे पर लगाएं 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 3 बार ऐसा करने से ओपन पोर्स की समस्या दूर होगी।

आईस क्यूब्स लगाएं

चेहरे के पोर्स बंद करने के लिए आईस क्यूब को 15 से 30 सेकंड तक कपड़े में डालकर मसाज करें। अगर सर्दियों में आप ऐसा नहीं कर सकते तो गर्मियों में यह नुस्खा जरूर ट्राई करें।

दही पैक

दही में चुटकीभर हल्दी मिक्स करके चेहरे की मसाज करें और फिर इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से धोकर एलोवेरा जेल अप्लाई करें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 3 बार करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static