प्रेगनेंसी में बाधा बन रही है बंद फैलोपियन ट्यूब तो आपके काम आएंगे ये टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Dec 18, 2021 - 09:39 AM (IST)

बांझपन के कारण ना सिर्फ महिलाओं को कंसीव करने में दिक्कत आती है बल्कि इससे उन्हें समाज के ताने भी सुनने पड़ते हैं। हालांकि इंफर्टिलिटी के कारण अलग-अलग होते हैं, जिसमें से एक फैलोपियन ट्यूब का बंद होना भी है। हालांकि दवाओं और घरेलू नुस्खों द्वारा फैलोपियन ट्यूब को खोला जा सकता है।

क्या है फैलोपियन ट्यूब का बंद होना ?

हर महिला के यूट्रस में दो फैलोपियन ट्यूब होती है, जिसमें से अगर एक भी ठीक हो तो मां बनने में मदद मिल सकती है। फैलोपियन ट्यूब वो रास्ता है जिससे अंडे यूट्रस तक पहुंचते हैं और फर्टिलाइज्ड होते हैं। कई बार ट्यूब में ब्लॉकेज के कारण अंडे रास्ते में ही रुक जाते हैं और भी टूटकर बाहर निकल आते हैं।

PunjabKesari

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने के कारण

ये रुकावट कई कारणों से हो सकती है जैसे डैमेज, यूट्राइन इंफेक्‍शन, यौन संचारिक रोग, सूजन या ट्विस्टिंग। इसके अलावा एंडामेट्रियोसिस, पेल्विक सूजन, मिसकैरेज, यूटेरिन फाइब्रॉएड, पेट या पेल्विक सर्जरी के कारण भी फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक हो जाती है। हालांकि राहत की बात यह है कि इसे खोला जा सकता है।

कई बार ब्‍लॉक होने पर फर्टिलाइज एग फैलोपियन ट्यूब में अटक सकता है, जिसे ए‍क्‍टोपिक प्रेगनेंसी भी कहा जाता है। डॉक्टर से सलाह लेकर आप दवाओं के साथ कुछ नेचुरल तरीके आजमाकर बंद ट्यूब को खोल सकती हैं।

लहसुन का सेवन बढ़ाएं

लहसुन के एंटी-बैक्टीरियल, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं, जो माइक्रोब्स से लड़ते हैं। इससे बंद ट्यूब को खोलने में मदद मिलती है।

अदरक, दालचीनी और हल्दी

अपनी डाइट में आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर अदरक, दालचीनी, हल्दी जैसी चीजों का सेवन बढ़ाएं। इससे भी बंद ट्यूब खुल जाएगी और आपको कंसीव करने में आसानी होगी।

PunjabKesari

जड़ी बूटियों की चाय पीएं

नेचुरल हर्बल टी सूजन को कम करती है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है। इससे फैलोपियन ट्यूब की रुकावटें दूर होती है। ऐसे में अगर आपको भी इस वजह से कंसीव करने में दिक्कत आ रही है तो जड़ी बूटियों की चाय बनाकर पीएं।

विटामिन सी से भरपूर डाइट लें

अगर फैलोपियन ट्यूब में रुकावट की वजह इन्फेक्शन है तो डाइट में विटामिन सी से भरपूर फूड्स की मात्रा बढ़ाएं। यह इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ आयरन को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है। इसके लिए आप स्ट्रॉबेरी, संतरा, अंगूर,  ब्रोकली, कीवी, शिमला मिर्च, हरी मिर्च खा सकती हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. अगर आप धूमपान, शराब -तंबाकी आदि लेती हैं तो उनका सेवन तुरंत बंद कर दें क्योंकि भी फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक्ड हो सकती हैं। साथ ही इससे महिलाओं की फर्टिलिटी पर भी असर पड़ता है।
2. इनफर्टिलिटी का एक कारण तनाव भी है। ऐसे में स्ट्रेस दूर करने के लिए आप मेडिटेशन, योग आदि का सहारा लें। साथ ही सुबह-शाम ध्यान व सैर जरूर करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static