सफेद बालों को फिर से काला करेंगे ये देसी उपाय

punjabkesari.in Monday, Nov 23, 2020 - 01:44 PM (IST)

बालों के सफेद होने की परेशानी आज हर उम्र के लोगों में देखने को मिल रही है। इसके पीछे का मुख्य कारण गलत खानपान, प्रदूषण व अधिक मात्रा में स्ट्रेस लेना है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसके पीछे का एक कारण लंबे समय तक सर्दी-जुकाम रहना भी है। ऐसे बाल देखने में गंदे लगने के साथ किसी का भी आत्मविश्वास कम करने का काम करता है। ऐसे में इसे दोबारा काला करने के लिए लोग कलर करवाते हैं। मगर कैमिकल्स से भरे कलर का असर कुछ दिनों तक ही बरकरार रहता है। इसके साथ ही इससे साइड इफेक्ट होने से बाल जड़ों से कमजोर हो झड़ने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आप इसके लिए कुछ घरेलू चीजों से तैयार हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकती है। तो चलिए जानते हैं उसे बनाने का तरीका...

आंवला, रीठा और शिकाकाई पाउडर

एक बाउल में 50-50 ग्राम तीनों चीजों को मिक्स करें। फिर इसमें पानी को डालते हुए स्मूद-सा पेस्ट बनाकर रातभर अलग रख दें। सुबह इसे जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाकर करीब 2-3 घंटों के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी व माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं। सूखने के बाद बालों की नारियल, बादाम, आंवला आदि किसी भी तेल से मसाज करें। इससे बालों में मजबूती आने के साथ काला, घना, लंबा व मुलायम होने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

कलौंजी हेयर मास्क

1/2 कटोरी पानी में 2 चम्मच कलौंजी डालकर रातभर भिगोएं। सुबह मिक्सी में इसका स्मूद-सा पेस्ट बनाएं। तैयार हेयर मास्क को बालों की जड़ों पर लगाकर करीब 2 घंटे तक लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। बालों के सूखने के बाद आंवला तेल से मालिश कर इसे रातभर लगा रहने दें। अगली सुबह बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलने के साथ काले होने में मदद मिलेगी। इसे आप अपने बालों की लेंथ के हिसाब से कम या ज्यादा भी बना सकते हैं। 

PunjabKesari

आंवला और कलौंजी 

एक बाउल में 100 ग्राम आंवला का तेल और 2-3 चम्मच कलौंजी मिलाएं। फिर इसे गैस की धीमी आंच पर करीब 10-15 मिनट तक उबालें। मिश्रण के ठंडा कर छन्नी से छान कर बोतल में भर लें। आपका तेल बनकर तैयार है। बालों को धोने से करीब 1-2 घंटे पहले इस तेल से मसाज करें। तेल को बालों की जड़ों से मसाज करते हुए पूरे बालों पर लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलने के साथ इसका रंग काला होने में मदद मिलेगी। साथ ही बाल लंबे, घने, मुलायम व शाइनी होंगे। 

अच्छा रिजल्ट पाने के लिए किसी भी हेयर मास्क को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static