गर्मियों में बालों के डैंड्रफ ने कर दिया है परेशान तो ये 5 Home Remedies आएंगी काम

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 04:07 PM (IST)

सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों का ध्यान रखना भी जरुरी होता है। खासकर यदि बालों की अच्छे से देखभाल न की जाए तो इनमें डैंड्रफ, झड़ना जैसी समस्याएं होने लगते हैं। गर्मी के मौसम में स्कैल्प में पपड़ी जमने के कारण भी डैंड्रफ बढ़ने लगता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे तरीके जिनके जरिए आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

एलोवेरा 

बालों में एलोवेरा का इस्तेमाल करके आप हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं। एलोवेरा में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो रुसी की समस्या से छुटकारा दिलवाते हैं। एलोवेरा का पल्प लेकर बालों और स्कैल्प में लगाएं। 30 मिनट बाद बाल सादे पानी से धो लें इससे यह सॉफ्ट और चमकदार बनेंगे। 

PunjabKesari

बेकिंग सोडा 

आप बेकिंग सोडा इस्तेमाल करके डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। सिर की डेड स्किन हटाने और खुजली दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्कैल्प को एक्सफोलिएट करता है जिससे आपके बालों से डैंड्रफ दूर होता है। एक कप बेकिंग सोडा लें और इसे गीले बालों पर लगाकर मालिश करें। 2-3 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। तय समय बाद बाल माइल्ड शैंपू से धो लें। इसमें पाए जाने वाले एंटीफंगल गुण डैंड्रफ दूर करने में मदद करते हैं। 

टी ट्री ऑयल 

टी ट्री ऑयल डैंड्रफ से राहत दिलवाने में काफी लाभकारी माना जाता है। इस ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो डैंड्रफ दूर करने में मदद करते हैं। टी ट्री ऑयल में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं।  30 मिनट बाद बाल माइल्ड शैंपू से धो लें। समस्या से राहत मिलेगी। परंतु यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो इसका बालों में इस्तेमाल न करें इससे त्वचा पर जलन पैदा हो सकती है। हफ्ते में 2-3 बार टी ट्री ऑयल लगाने से डैंड्रफ की समस्या से आपको राहत मिलेगी ।

PunjabKesari

सेब का सिरका 

सेब का सिरका बालों के डैंड्रफ से राहत दिलवाने में काफी मददगार माना जाता है। बालों की रुसी हटाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 चम्मच शैंपू में सेब का सिरका मिलाएं। दोनों चीजों को मिक्स करके बालों और स्कैल्प में अच्छे से लगाएं। 20-25 मिनट बाद बालों से डैंड्रफ की समस्या ठीक होने लगेगी। 

नारियल का तेल 

आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करके बालों से डैंड्रफ गायब कर सकते हैं। यह रुसी दूर करने के लिए सबसे कारगार उपाय माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्कैल्प की समस्या दूर करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static