शिशु को बार-बार बनती है गैस तो अजमाएं ये आसान सी Home Remedies

punjabkesari.in Tuesday, Apr 25, 2023 - 12:24 PM (IST)

छोटे शिशु को कई तरह की परेशानियां होती हैं जिसमें से एक मुख्य समस्या है गैस। कई बार शिशु अचानक से रोने लगता है पेरेंट्स को समझ में भी नहीं आता कि वह क्यों रो रहा है। ऐसे में माता-पिता भी घबरा जाते हैं। पेट में दर्द और गैस शिशु को कई कारण से हो सकती है। दूध पीते समय शिशु के पेट में हवा जाने के कारण या फिर ज्यादा मात्रा में दूध पीने से उन्हें यह समस्या हो सकती है। ऐसे में इसके कारण बच्चे बहुत ही परेशान हो जाते हैं। आज आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं जिनके जरिए आप शिशु के पेट में बनने वाली गैस की समस्या को दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

गैस बनने के कारण 

जल्दी-जल्दी दूध पिलाने के कारण दूध आसानी से नहीं पच पाता। इसके अलावा जो शिशु बोतल से दूध पीते हैं उन्हें भी गैस की समस्या हो सकती है। दूध पिलाने के बाद यदि शिशु को डकार न दिलवाया जाए तो भी गैस बनने लगती है। इसके अलावा यदि शिशु ज्यादा मिर्च मसाले वाला खाना खाते हैं तो भी यह समस्या उन्हें परेशान कर सकती है। 

PunjabKesari

ऐसे दिलवाएं समस्या से राहत 

जरुर दिलवाएं डकार 

जब भी आप शिशु को दूध पिलाएं तो उसे डकार जरुर दिलवाएं। दूध पिलाने के बाद शिशु को अपने कंधे पर लेकर उसकी पीठ को धीरे-धीरे थपथपाएं। इससे उन्हें पेट में गैस नहीं बनेगी और वह समस्या से आसानी से निकल पाएंगे। 

करवाएं ये एक्सरसाइज 

कई बार शिशु को यदि गैस पास न हो तो भी वह रोने लगते हैं। ऐसे में इस समस्या से उन्हें बचाने के लिए शिशु को पीठ के बल लिटा दें इसके बाद उनके घुटनों को मोड़ते हुए पैरों को उठाएं। इसके बाद उनके पैरों को ऐसे मूव करवाएं जैसे वह साइकिल चला रहे हैं। पैरों को ऐसे चलाने से बच्चों के पेट में फंसी गैस आसानी से बाहर निकलेगी और उन्हें आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

हींग आएगी काम 

शिशु के पेट में गैस बनने पर आप हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। हींग नानी-दादी के जमाने का आसान नुस्खा है इससे शिशु को गैस से भी आराम मिलेगा। शिशु के पेट के ऊपर हींग को गर्म पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर नाभि के आस-पास लगाएं। इससे उसके पेट की गैस दूर हो जाएगी। 

सरसों के तेल से करें पेट की मालिश 

शिशु को यदि पेट में बहुत दर्द हो रहा है तो आप सरसों के तेल से उसकी मालिश करें। सरसों के तेल को हल्का गर्म करके उसकी नाभि के आस-पास लगाएं। इस तरह दर्द से उन्हें काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

सौंफ 

सौंफ भी शिशु को गैस से राहत दिलवाने में मदद करेगी। 1 टेबलस्पूल सौंफ को 1 लीटर पानी के साथ उबाल लें। यह पानी बच्चे को दिन में 2-3 बार दें। समस्या से काफी आराम मिलेगा। 

 गर्म पानी से करें सिकाई

गर्म पानी से शिशु की सिकाई करने से भी उसे दर्द से काफी आराम मिलेगा। टॉवल को गर्म पानी में भिगोएं और शिशु के पेट में लगाएं। इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराएं। दर्द से शिशु को आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

पेट के बल लिटा दें

यदि शिशु के पेट में गैस बन रही है तो आप उसे पेट के बल लिटा दें। इससे गैस आसानी से निकल जाएगी। 1-2 मिनट तक शिशु को इसी अवस्था में रखें। इससे उसे काफी आराम मिलेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static