शहनाज हुसैन से जानें फटे होंठों को मुलायम बनाने के घरेलु नुस्खे

2021-06-19T17:11:12.59

गर्मियां शुरू होते ही होंठों के फटने की समस्या शुरू हो जाती। इस मौसम में तापमान के बढ़ जाने से वातावरण में नमी कहीं खो सी जाती है जिससे वातावरण ष्क हो जाता है और होंठ फटने शुरू हो जाते हैं। गर्मियों के मौसम में जहां लोग ज्यादातर अपने चेहरे को ढक कर रखते हैं वहीं दूसरी और हमारे होंठ सूरज की गर्मी के सीधे सम्पर्क में आते हैं जिससे होंठों में रूखेपन की समस्या आ जाती है। हम अक्सर होंठों को बार-बार जीभ फेर कर या चबा कर नम करने की कोशिश करते हैं जिससे जीभ की लार होंठों  की नमी को सूखा देती है। 

PunjabKesari

ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए दिन में 2 -3 लीटर पानी का नियमित सेवन करें तथा अपने आहार में लस्सी, दही, फ्रूट जूस, सूप आदि पदार्थों को शामिल करें जिससे शरीर में नमी पर्याप्त मात्रा में बनी रहे। मौसमी फलों जैसे तरबूज, खरबूजे, हरे पत्ते बाली सब्ज़ियों के सलाद के सेवन को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें। सलाद को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें आप अंकुरित अनाज, अलसी, तिल, पपीता, सूरजमुखी आदि के आसानी से मिलने बाले बीज शामिल कर सकते हैं। बीजों और सूखे मेवे में फैटी एसिड्स होते हैं जोकि त्वचा में नमी को बरकरार रख कर त्वचा को मुलायम और कोमल बनाते हैं। इस मौसम में शरीर में नमी की कमी पैदा करने बाले मसालेदार आहार और जंक फ़ूड से बचना चाहिए। 

नारियल तेल

हफ्ते में एक बार नारियल, बादाम या तिल के तेल से से मालिश करने से त्वचा में नमी और ताजगी का अहसास होता है। नारियल तेल को पोषक तथा नमी बनाए रखने के गुणों से भरपूर माना जाता है। इसे होठों पर लगाने से सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों के नुकसान को रोका जा सकता है तथा यह त्वचा की क्रीम से बेहतर सुरक्षा कवच प्रदान करता है।

देसी घी से मसाज

अपनी ऊँगली पर गाय का घी लगाकर होंठों पर मसाज करें।  जिससे होंठों पर रक्त संचार बढ़ेगा और फटे होंठों की समस्या में निजात मिलेगी। रात को सोने से पहले होंठों पर नारियल तेल या मलाई से मालिश करें। इसे रात भर होंठों पर रहने दें जिससे होंठों की नमी बरकरार रहेगी तथा आपके होंठ मुलायम, नर्म और आकर्षक बने रहेंगे।

PunjabKesari

निंबू, शहद और चीनी

निंबू,शहद और चीनी का मिश्रण बना कर इसे फ्रिज में रख लें तथा दिन में तीन-चार बार अपनी सुविधा अनुसार होठों पर लगा लें। इसके अलावा 1 चम्मच निंबू का रस, 1 चम्मच शहद और अरंडी का तेल मिला कर इसका मिश्रण बना लें तथा इस मिश्रण को मास्क की तरह होंठो पर लगा कर कुछ समय बाद होंठों को साफ कर लें।

ग्रीन टी बैग

एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डुबोकर उसे अपने होंठों पर रखें। ग्रीन टी में प्राकृतिक उपचार के गुण विद्यमान होते हैं जो कि त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

गुलाब की पंखुड़ियां और दूध

थोड़े से दूध में कुछ गुलाब की पंखुड़ियां डाल कर तीन घण्टे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस मिश्रण का पेस्ट बना कर इसे आधा घण्टा होंठों पर लगा कर ताजे पानी से धो लें। इसे आप दिन में एक बार उपयोग कर सकती हैं।

PunjabKesari

लिप बाम लगाएं

अपने होठों पर साबुन या पाउडर के प्रयोग से परहेज करें तथा होठों पर लिप बाम तथा अच्छी क़्वालिटी की लिपस्टिक लगाएं। चेहरे को धोने के बाद होठों को मुलायम तौलिये से हल्के से पौंछना चाहिए ताकि मृत कोशिकाओं को हटाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

static