सूखी खांसी और सीने के दर्द से पाना चाहते हैं आराम तो अजमाएं ये घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Sunday, Feb 26, 2023 - 11:47 AM (IST)

इंफ्केशन के कारण सबसे पहले गला और फेफड़े ही प्रभावित होते हैं। फेफड़ों में इंफेक्शन फेलने के कारण गले में दर्द, बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपको इंफेक्शन के कारण बदन दर्द, सर्दी, जुकाम और सीने में दर्द हो रहा है तो ये घरेलू नुस्खे आपकी परेशानी दूर कर सकते हैं। घरेलू उपाय आपको कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे। सूखी खांसी के कारण यदि आपको सीने में दर्द हो रहा है तो यह घरेलू उपाय आपके काम आएंगे। चलिए जानते हैं इनके बारे में...

घरेलू नुस्खे करेंगे काम आसान 

फेफड़ों में इंफेक्शन होने के कारण व्यक्ति को सबसे पहले खांसी ही प्रभावित होती है। खांसी दो तरह की होती है सूखी और बलगम वाली। यदि आपको सूखी खांसी है तो यह घरेलू नुस्खे आपके काम आएंगे। 

लें भाप 

सूखी खांसी में अगर आपके सीने में दर्द हो रही है तो आप भाप जरुर लें। भाप लेने से फेफड़ों में होने वाली जकड़न दूर होगी और आपको समस्या से आराम मिलेगा। यदि आपको भाप लेते समय ज्यादा परेशानी हो रही है तो आप ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल भीकर सकते हैं। ह्यूमिडिफायर से कमरे में नमी बढ़ेगी और आपको सूखी खांसी से आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

गरारे करें

इसके अलावा इस समस्या से राहत पाने के लिए आप गर्म पानी में नमक डालकर गरारे कर सकते हैं। इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा। रात को सोने से पहले गरारे करें इससे छाती और गले में होने वाला इंफेक्शन कम होगा। 

रखें खुद को हाइड्रेट 

सूखी खांसी होने पर आप खुद को हाइड्रेट रखें। सूखी खांसी के कारण गले पर जोर पड़ता है और खांसते समय गले की  मांसपेशियों पर खिंचाव भी पड़ता है। ऐसे में आप अदरक को गर्म पानी में मिलाकर पिएं। इसमें शहद और नींबू मिलाएं। इससे वायरल इंफेक्शन दूर होगा और बैक्टीरिया का खतरा भी कम होने लगेगा। 

PunjabKesari

शहद करेगा काम आसान

सूखी खांसी के कारण अगर आपको सीने में दर्द हो रहा है तो आप शहद खा सकते हैं। शहद का सेवन करके आपको सूखी खांसी से काफी आराम मिलेगा। 

कैसे करें अपना बचाव? 

. यदि आपको सूखी खांसी है तो धूम्रपान से परहेज रखें

PunjabKesari
. प्रदूषण वाली जगहों पर न जाएं 
. धूल वाले स्थान पर ना जाएं 
. खाना खाने से पहले अपने हाथ अच्छे से धो लें 
. अगर किसी संक्रमित व्यक्ति से मिल रहे हैं तो मुंह कवर कर लें। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static