बच्चों की उल्टी रोकने में दवा नहीं ये घरेलू नुस्खे हैं कारागार, जल्द मिलेगी राहत

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2024 - 01:27 PM (IST)

 मौसम बदल रहा है तो ऐसे में वायरल इंफेक्शन, फूड पॉइजनिंग, गैस, मोशन सिकनेस की वजह से बच्चों को उल्टी की समस्या हो सकती है। अगर एक बार में उल्टी बंद हो जाए तो ठीक है वरना मामला गंभीर हो सकता है। दरअसल, लगातार उल्टी से डिहाइड्रेशन, कमजोरी, पेट दर्द और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में ज्यादातर पैरेंट्स बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर भागते हैं। लेकिन आपको बता दें ये गलत है। डॉक्टर की केमिकल युक्त दवाओं की जगह आप घर पर इसका कारगार इलाज कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं बच्चे की उल्टी रोकने के 5 कारागर उपाय... 

पुदीने का रस

बच्चों में उल्टी की समस्या को रोकने के लिए पुदीने का रस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पुदीने की ताजा पत्तियों को पीसकर रस निकाल लें। अब एक चम्मच पुदीने के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर बच्चे को चटाएं। इससे उल्टी रोकने से काफी मदद मिलेगी।

PunjabKesari

इलायची

उल्टी और मतली को रोकने के लिए इलायची बहुत असरदार होती है। इसके लिए इलायची के बीजों को पीस लें। फिर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर बच्चे को दें। इससे उल्टी की समस्या से जल्द आराम मिल जाएगा।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: बड़े Brands बेबी फूड के नाम पर बेच रहे हैं Sugar, पैरेंट्स ऐसे रखें अपने बच्चों का ख्याल

 

अदरक का रस

इस काम में अदरक का रस भी बहुत असरदार है। बस 1 इंच अदरक का टुकड़ा लें और कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर बच्चे को दें। इससे उल्टी को रुकेगी ही और पाचन भी दुरुस्त होगा।

चावल का पानी

चावल का पानी पेट की परेशानियों को भी दूर करता है। इसके लिए 1 कप सफेद चावल लें और उसे 2 कप पानी में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो उसे ठंडा करके बच्चों को पिलाएं। इससे उल्टी को रोकने में मदद मिलेगी।

नमक और चीनी का घोल

उल्टी को रोकने के अलावा शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नमक और चीनी का घोल काफी असरदार है। इसके लिए एक कप पानी में चीनी और नमक मिलाएं। फिर थोड़ी-थोड़ी देर में बच्चों को यह घोल पिलाते रहें। इससे बच्चे के शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बना रहेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static