Hindi Diwas: भारत ही नहीं विदेशों में भी बोली जाती है हिंदी, एक तो Little India के नाम से फेमस

2021-09-14T17:57:09.02

हर साल देशभर में 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य देशवासियों को हिंदी अपनाने की ओर प्रेरित करना है। हिंदी मगर क्या आप जानते हैं कि हिंदी केवल भारत ही नहीं अन्य देशों में भी बोली जाती है। इसलिए दुनियाभर में सबसे ज्यादा बोली जानी वाली हिंदी भाषा तीसरी नंबर पर आती है। ऐसे में आज 'विश्व हिंदी दिवस' के मौके पर हम आपको उन देशों के बारे में बताते हैं, जहां पर लोग हिंदी बोलते हैं।

PunjabKesari

फिजी

फिजी की ऑफिशियल भाषा हिंदी है। यह द्विप देश दक्षिण प्रशांत महासागर के मेलानेशिया में स्थित है। यहां पर बोली जाने वाली भाषा को फिजियन हिंदी या फिजियन हिन्दुस्तानी भी कहा जाता है।  बता दें, फिजी के लोगों द्वारा बोली बोली जाने वाली भाषा अवधी, भोजपुरी और अन्य कई भाषाओं का मेल है। शायद इसलिए इसे छोटा भारत भी कहा जाता है।

PunjabKesari

PunjabKesari

नेपाल

भारत के पड़ौसी देश नेपाल की भाषा तो नेपाली है। मगर यहां के कई लोग नेपाली के साथ हिंदी भी भाषा का भी इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा नेपाल में मैथिली, भोजपुरी भाषा भी काफी प्रचलित है।

PunjabKesari

थाईलैंड और टोबेगो

थाईलैंड और टोबेगो की भाषा अंग्रेजी है। मगर यहां के लोग हिंदी भी काफी बोलते हैं। इसके अलावा इन जगहों के निवासी स्पेनिश, फ्रेंज व भोजपुरी भाषा का भी प्रयोग करते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

बांग्लादेश

बांग्लादेश की ऑफिशियल भाषा तो बंग्ला है। मगर यहां पर कई भारतीय भी रहते हैं। ऐसे में इस देश में लोग हिंदी भाषा का भी अधिक इस्तेमाल करते हैं।

PunjabKesari

साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका की भाषा अंग्रेजी और अफ्रीकन है। मगर इस देश में भारतीय भी रहती है। इसलिए साउथ अफ्रीका में कई क्षेत्रिय भाषाओं के साथ हिंदी भी बेहद बोली जाती है।

PunjabKesari

PunjabKesari

पाकिस्तान

भारत के पड़ौसी से पाकिस्तान में उर्दू व अंग्रेजी भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है। मगर यहां पर बहुत से लोग भारतीय होने के कारण पंजाबी, सिंधी, पास्तो व हिंदी भाषा बोलते हैं।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static