बालों की खोई चमक लौटा देगा गुड़हल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 04:54 PM (IST)

फूलों को देखकर हर किसी का मन खिल उठता है। इसकी धीमी-धीमी खूशबू मन को शांत व खुशी से भर देती है। वहीं यह फूल बालों से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। जी हां, गुड़हल के फूलों से तैयार पैक लगाने से बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है। डैंड्रफ, हेयर फॉल व बालों संबंधी अन्य समस्या से आराम मिलता है। तो चलिए आज हम आपको गुड़हल के फूलों से बालों संबंधी समस्याओं को सुलझाने के अलग-अलग हेयर पैक बताते हैं...

1. बालों में जगाए शाइन

रुखे व बेजान बाल देखने में बेहद ही गंदे लगते हैं। साथ ही इन्हें सुलझाने में कई दिक्कतें आने लगती है। ऐसे में बालों को पोषण देने व चमकदार बनाने के लिए गुड़हल का फूल फायदेमंद माना जाता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए 2-2 बड़े चम्मच गुड़हल फूल का पाउडर और एलोवेरा जैल मिलाकर बालों पर 30 मिनट या सूखने तक लगाएं। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। इससे बालों का रुखापन, हेयर फॉल दूर होकर सुंदर, घने, मुलायम व चमकदार बनने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

2. बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए

गुड़हल के फूलों में मौजूद अमीनो एसिड बालों को पोषण पहुंचाते हैं। इससे बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है। ऐसे में हेयर फॉल की समस्या दूर होकर बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसके अलावा यह बालों पर कंडीशनर की तरह काम करता है। ऐसे में बालों का रूखापन दूर होकर मुलायम होने में मदद मिलती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

गुड़हल के 5-5 फूल और पत्तियों को पीस लें। फिर इसमें 1-1 बड़ा चम्मच जैतून और बादाम का तेल मिलाकर सिर पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से इसे धो लें। 

3. डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा 

मौसम भले कोई भी डैंड्रफ की समस्या होना आम हो गया है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए गुड़हल के फूलों का हेयर पैक लगा सकती है। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

1 बड़ा चम्मच गुड़हल फूलों व पत्तों का पाउडर लें। इसमें 1 बड़ा चम्मच हिना पाउडर और 1/2 नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प कर लगाएं। 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से धो लें।  

4. गंजेपन की समस्या होने पर 

आजकल पुरुषों की तरह महिलाओं को भी माथे के पास कम बाल होने की समस्या लगी है। ऐसे में गंजेपन का इलाज करने के लिए गुड़हल के फूलों से तैयार पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए 6-7 गुड़हल के फूलों व पत्तियों को पीस कर प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे करीब 3 घंटे तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से बालों को धो लें। 

 

आप इनमें से किसी भी हेयर पैक को हफ्ते मे 2 बार लगा सकती है। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static