मशरूम खाने से सेहतमंद बनेगा दिल, वजन भी रहेगा कंट्रोल

punjabkesari.in Monday, Dec 27, 2021 - 10:03 AM (IST)

मशरूम पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन–ए, बी, सी, डी, कैल्शियम, फास्फोरस व एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार इसका सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। दिल व हड्डियों में मजबूती आती है। इसके साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। चलिए आज हम आपको मशरूम खाने के लाजवाब फायदे बताते हैं...

दिल रखें स्वस्थ

मशरूम में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन–सी, वीट ग्लूटेन आदि पोषक तत्व होते हैं। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद वीट ग्लूटेन कोलस्ट्राॅल कम करने में मदद करता है। ऐसे में हार्ट अटैक आने व दिल संबंधी अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

PunjabKesari

pc: freepik

कैंसर से बचाव

एक्सपर्ट अनुसार, मशरूम का सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव रहता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण अधिक मात्रा में होते हैं जो शरीर कोहानिकारक फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित रखते हैं। ऐसे में कैंसर की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है।

वजन कंट्रोल करने में फायदेमंद

मशरूम में कैलोरी कम होती है। इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे भूख कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ऐसे में मोटापे से परेशान लोग वजन घटाने के लिए मशरूम का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज, जिम, योगा भी करें।

हड्डियों में आएगी मजबूती

मशरूम विटामिन–डी, कैल्शियम और फास्फोरस आदि पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। ऐसे में बच्चे से लेकर बड़ों तक हर किसी को हड्डियों की मजबूती के लिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

PunjabKesari

pc: freepik

इम्यूनिटी करें स्ट्रांग

बीते साल से कोरोना के कहर से बचने के लिए एक्सपर्ट द्वारा हर किसी को इम्यूनिटी स्ट्रांग करने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मशरूम का सेवन करना फायदेमंद माना गया है। मशरूम में मौजूद सेलेनिमय और एर्गोथियोनिन नामक तत्व इम्यूनिटी को तेजी से बढ़ाते हैं। इसके साथ ही इसमें विटामिन-ए, बी, सी तत्व भी अधिक मात्रा में होते हैं। इससे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता तेजी से बढ़ती है। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने व स्वस्थ रहने के लिए डेली डाइट में मशरूम का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है।

नोट- ये एक सामान्य जानकारी है। अगर आपको मशरूम से किसी तरह की एलर्जी है तो इसका सेवन करने से बचें। इसके अलावा एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static