हार्ट अटैक आने से पहले शरीर को मिलते हैं ये 5 संकेत, पहले से रहें अलर्ट

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 02:50 PM (IST)

नारी डेस्क: हमारा शरीर अक्सर हमें ऐसे संकेत देता है जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकते हैं, लेकिन हम इन्हें अनदेखा कर देते हैं। हार्ट अटैक जैसे खतरनाक हालात से बचने के लिए यह जरूरी है कि हम अपने शरीर के इन संकेतों को समझें। एक हेल्थ एक्सपर्ट ने कुछ अजीब लक्षणों के बारे में बताया है, जो हार्ट अटैक की संभावना को दर्शाते हैं। आइए, जानते हैं ये लक्षण क्या हैं।

धड़कन तेज होना

यदि आपकी दिल की धड़कनें अचानक तेज हो जाती हैं, तो इसे नजरअंदाज न करें। यह संकेत हो सकता है कि आपका दिल सही तरीके से कार्य नहीं कर रहा है। तेज धड़कनें हृदय से जुड़े किसी आघात के होने का संकेत हो सकती हैं, इसलिए इसे गंभीरता से लें।

PunjabKesari

 कान में आवाजें आना (टिनिटस)

कान में आवाजें आना, जिसे टिनिटस कहा जाता है, एक अन्य महत्वपूर्ण संकेत है। यह समस्या अक्सर महिलाओं में देखी जाती है और इसका संबंध हृदय रोग से हो सकता है। अगर आपको कानों में भिनभिनाहट या गर्जन जैसी आवाजें सुनाई देती हैं, तो यह हार्ट स्ट्रोक का भी संकेत हो सकता है।

 पैरों में दर्द होना

अगर आप थोड़ी दूरी चलने पर पैरों में दर्द या ऐंठन का अनुभव कर रहे हैं, तो इसे हल्के में न लें। यह संकेत हो सकता है कि आपके दिल की धड़कनें सही नहीं हैं। पैरों की नसों में होने वाला दर्द हृदय की स्वास्थ्य स्थिति को दर्शा सकता है।

PunjabKesari

अंगों में सूजन

यदि आपको अपने पैरों, टखनों या बाहों में सूजन महसूस होती है, तो यह हार्ट फेलियर का संकेत हो सकता है। इस स्थिति को एडिमा कहा जाता है, और यह तब होती है जब शरीर के टिश्यू में फ्लूइड जमा हो जाता है। यह संकेत यह भी दर्शाता है कि आपका दिल रक्त को सही से पंप नहीं कर पा रहा है।

पाचन संबंधी समस्याए

अगर आपको सीने में जलन, पेट दर्द, डकार या अपच की समस्या महसूस हो रही है, तो इसे नजरअंदाज न करें। यह हृदय रोग का संकेत हो सकता है, भले ही आप इसे पाचन संबंधी समस्या मानें। सीने में दर्द अक्सर हार्ट अटैक का स्पष्ट संकेत हो सकता है।

दिल की सेहत का ख्याल कैसे रखें

अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए कुछ सरल उपाय अपनाएं

स्वस्थ आहार संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करें। व्यायाम रोजाना एरोबिक्स या साइकलिंग जैसी एक्सरसाइज करें।धूम्रपान से बचें  तंबाकू उत्पादों का सेवन न करें।वजन पर ध्यान अपने वजन को नियंत्रित रखें।नियमित जांए समय-समय पर कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच करवाते रहें।

PunjabKesari

हार्ट अटैक के लक्षणों को पहचानना और समय पर उचित कदम उठाना जीवन को बचाने में मदद कर सकता है। यदि आप इन संकेतों में से किसी का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत चिकित्सकीय सलाह लें। आपकी स्वास्थ्य सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है!


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static