प्रेग्नेंट महिलाएं जरुर करें इन 5 Juice का सेवन, थकान-कमजोरी से मिलेगी राहत

punjabkesari.in Tuesday, Nov 29, 2022 - 05:28 PM (IST)

गर्भावस्था में महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना पड़ता है। खासकर किसी भी चीज का सेवन करने से पहले सौ बार सोचना पड़ता है क्योंकि इस दौरान किसी भी ची का सेवन करने से सीधा असर शिशु के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। ऐसे में महिलाएं इस दौरान अपनी डाइट को लेकर कंफ्यूज रहती हैं। अगर आप भी इस दौरान अपनी डाइट को लेकर थोड़ी कंफ्यूज हैं तो इन जूस का सेवन कर सकती हैं। यह जूस आपके और आपके होने वाले बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

नींबू का जूस 

नींबू का जूस आप प्रेग्नेंसी में पी सकते हैं। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है जो आपके शरीर में से आयरन की कमी पूरी करता है। इसके अलावा यह आपके शरीर को भी हाइड्रेट भी रखता है। दिन में किसी भी समय आप नींबू का जूस पी सकते हैं। प्रेग्नेंसी में होने वाली मॉर्निंग सिकनेस भी नींबू का जूस पीने से दूर होती है। नींबू के पानी में थोड़ा सा पीसा हुआ अदरक, पुदीने की पत्तियां, चाट मसाला मिलाएं। इस जूस का सेवन आप कर सकते हैं। 

PunjabKesari

नारियल पानी 

आप नारियल पानी का सेवन प्रेग्नेसी के दौरान फिट रहने के लिए कर सकते हैं। साथ ही यह शरीर की थकान दूर करने में भी मदद करता है। बॉडी को हाइड्रेट करने और स्किन को ग्लोइंग रखने में भी नारियल पानी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें चीनी , सोडियम, प्रोटीन, इलेक्ट्रोलाइट्स, क्लोराइड्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, रिबोफ्लोविन, विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

 ताजे फलों का जूस 

ताजे फलों का जूस आप प्रेग्नेंसी में कर सकते हैं। गर्मियों के दौरान आप नींबू, संतरा, मौसंबी, खरबूजा जैसे फलों से बना जूस पी सकते हैं। वहीं सर्दियों में आप गाजर, अनार का जूस भी पी सकते हैं। इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा। आप ताजे फलों से बने जूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

छाछ 

आप छाछ का सेवन कर सकती हैं। इसका सेवन करने से आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी और यह आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देगा। छाछ में कैल्शियम की मात्रा भी काफी अच्छी पाई जाती है। गर्मियों में खासकर आप खाने के बाद इसका सेवन कर सकती हैं। इसमें विटामिन-बी12, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपका पाचन सुधारने में मदद करती हैं। लेकिन आप घर में बनी छाछ का सेवन ही करें। 

जलजीरा 

आप जलजीरा का सेवन प्रेग्नेंसी में कर सकते हैं। यह एक तरह का रिफ्रेशिंग ड्रिंक होता है। यह आपके शरीर को भी हाइड्रेट रखता है और मॉर्निंग सिकनेस भी दूर करता है। जलजीरे का खट्टा स्वाद आपकी मनोदशा सुधारने और पाचन को स्वस्थ रखने में सहायता करता है। '

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static