Healthy Foods: क्या आपके बच्चे भी हैं कमजोर तो खिलाएं ये 5 चीजें

punjabkesari.in Monday, Feb 12, 2024 - 11:30 AM (IST)

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान का असर बच्चों के स्वास्थ्य पर भी हो रहा है। बाहरी फास्ट फूड, चॉकलेट, चिप्स जैसी चीजों पर बच्चे ज्यादा जोर देते हैं। जिसके कारण बच्चों को कुछ हैल्दी खिलानापेरेंट्स के लिए एक बहुत बड़ा टास्क हो जाता है क्योंकि बच्चे हेल्दी खाने में आनाकानी करते हैं। वहीं जंक फूड खाने के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। कई बार तो इन सब चीजों को खाने के कारण बच्चे अपनी उम्र के मुकाबले कमजोर ही रहते हैं। ऐसे में यदि आपके बच्चे भी कमजोर है तो आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जिन्हें आप बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

दूध 

बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य और उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए दूध बेहद जरुरी है। इसमें हैल्दी फैट्स और कैल्शियम पाए जाते है लिए दूध बेहद जरूरी होता है, दूध में मौजूद हेल्दी फैट्स और कैल्शियम बच्चों की हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित होता है। 

PunjabKesari

चिकन

चिकन का सेवन करने से भी बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास होता है। प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चिकन बच्चों को जरुरी पोषक तत्व देने में मदद करता है। चिकन में कैल्शियम, आयरन, पौटेशियम, कॉपर, जिंक और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। चिकन का सूप आप बच्चों को दे सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों को तला भुना चिकन ना खिलाएं। 

ड्राई फ्रूट्स 

बच्चों के शारीरिक विकास के लिए एनर्जी और पोषक तत्वों की जरुरत होती है। ऐसे में आप बच्चों को ड्राई फ्रूट्स खिलाने से पोषण मिलेगा जिसका असर उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर होगा। ड्राई फ्रूट्स खाने से बच्चों की हड्डियां मजबूत बनेगी और पाचन भी बेहतर होगा। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। 

PunjabKesari

केला

यदि आपका बच्चा कमजोर है तो आप उसकी डेली डाइट में केला शामिल कर सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर केला बच्चों को हैल्दी बनाए रखने में मदद करेगा। इसका सेवन करने से बच्चे दिनभर एनर्जेटिक रहेंगे। रोजाना इसका सेवन करने से वजन बढ़ेगा। 6 महीने के बाद डॉक्टर भी बच्चों को मैश करके केला खाने की सलाह दे देते हैं।   

अंडे

अंडे का सेवन करने से भी बच्चों को जरुरी पोषक तत्व मिलेंगे। इसमें प्रोटीन, विटामिन, फोलिक एसिड और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चे के विकास के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं। बच्चे को उबला हुआ अंडा नमक डालकर या फिर चटने के साथ आप खिला सकते हैं। इससे बच्चे को अंडा स्वादिष्ट लगेगा और वो स्वाद से खा भी लेगा। अंडा बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।  

PunjabKesari

नोट: बच्चों की डाइट में यह सारी चीजें शामिल करके आप उन्हें हैल्दी बना सकते हैं लेकिन यदि आपका बच्चा लैक्टोज इनटॉलरेंट है तो उसे दूध न पिलाएं और डॉक्टर से एक बार सलाह जरुर ले लें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static