बचपन से ही बच्चे को दें ये फूड्स, Sharp और Intelligent बनेगा आपका Child

punjabkesari.in Tuesday, Jan 17, 2023 - 12:21 PM (IST)

बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए माता-पिता उन्हें हैल्दी डाइट देने का प्रयास करते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर चीजें बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करती हैं। ऐसे में आप बचपन से ही बच्चों की डाइट में ऐसे फूड्स शामिल कर सकते हैं जिससे उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे। इससे बच्चों का दिमाग भी शार्प होगा और हैल्थ भी एकदम अच्छी रहेगी। आप कुछ फूड आइट्म्स बच्चे की डाइट में शामिल करके उन्हें फिजिकल फिट और इंटेलिजेंट बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में... 

ब्रोकली 

ब्रोकली आप बच्चे को नाश्ते में दे सकते हैं। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। सलाद के रुप में, उबालकर, सब्जी, सूप या पुलाव में शामिल करके आप बच्चे को ब्रोकली दे सकते हैं। 

PunjabKesari

अंडे 

अंडे भी बच्चे के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं इनमें प्रोटीन और विटामिन-बी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-डी, जिंक, फोलेट और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। फ्राई अंडा या फिर उबला हुआ अंडा या आमलेट के रुप में आप बच्चे को अंडा दे सकते हैं। 

ओट्स 

आप बच्चे को ओट्स भी खिला सकते हैं। ओट्स में विटामिन-ई, विटामिन-बी, पौटेशियम, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। ओट्स की खिचड़ी, जूस या फिर दलिया के रुप में बच्चे को दे सकते हैं। 

PunjabKesari

दूध-दही व पनीर 

डेयरी उत्पादों को आप बच्चे की डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह बच्चे की हड्डियों, दांत और शारीरिक विकास के लिए बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं। ऐसे में आप यह चीजें बच्चे को डेली रुटीन में दे सकते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स 

ड्राई फ्रूट्स आप बच्चे की डाइट में शामिल कर सकते हैं। काजू, बादाम, किश्मिश, पिस्ता, अखरोट आप बच्चे को खाने के लिए दे सकते हैं। इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। 

PunjabKesari

सीफूड 

सीफूड आप बच्चे को खिला सकते हैं। इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैट, आयोडीन और जिंक जैसे पोषक तत्व काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो बच्चे के दिमाग को तेज करने में मदद करता हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static