यूरिक एसिड को रखना है कंट्रोल तो आज ही खाना शुरु कर दें ये Dry Fruits

punjabkesari.in Monday, Feb 27, 2023 - 10:51 AM (IST)

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के चलते कई बीमारियों का जोखिम बढ़ रहा है। इन्हीं बीमारियों में से एक यूरिक एसिड भी है। शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर, जोड़ों में दर्द, उठने बैठने में समस्या और शरीर के कई हिस्सों में सूजन हो सकती है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यूरिक एसिड शरीर में पाए जाने वाले प्यूरिन पदार्थ के टूटने के कारण बनता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर आप अपनी डाइट का खास ध्यान रखकर इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। आपको आज ऐसे ड्राई फ्रूट्स बताते हैं जिनका सेवन आप शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को सामान्य बनाए रखने के लिए कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

बादाम 

इसमें कैल्शियम, फाइबर, विटामिन-के, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में यूरिक एसिड के मरीज नियमित तौर पर इनका सेवन करके शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। बादाम का सेवन करने से जोड़ों के दर्द, शरीर में होने वाली सूजन से भी राहत दिलवाते हैं। 

PunjabKesari

अलसी के बीज 

अलसी के बीज भी यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। यह फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करके यूरिक एसिड के प्रभाव को बहुत हद तक दूर किया जा सकता है। 

काजू 

काजू में प्यूरिन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद करते हैं। नियमित इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। इसके अलावा यह एचडीएल लेवल को बढ़ाने में भी मदद करता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसमें पाया जाने वाला पौटेशियम, फाइबर और विटामिन-सी शरीर में यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित करने में मदद करता है। यूरिक एसिड से राहत पाने के लिए आप रोजाना 2-3 काजू पीस कर खा सकते हैं। 

PunjabKesari

ब्राजील नट 

ब्राजील नट्स भी यूरिक एसिड मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें सेलेनियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में सहायता करता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, नियमित ब्राजील नट्स का सेवन करके आप थायराइड, शरीर में होने वाली सूजन, हार्ट प्रॉब्लम और कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम भी कम कर सकते हैं। 

अखरोट

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड गुण पाए जाते हैं। नियमित तौर पर अखरोट का सेवन करके आप यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकाल सकते हैं। इसके अलावा यूरिक एसिड होने पर एक्सपर्ट्स के द्वारा भी रोज भीगे हुए अखरोट खाने की सलाह दी जाती है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static