पीसीओएस से बचना चाहते हैं तो फॉलो करें ये डाइट, इन चीजों को खाने से करें परहेज

punjabkesari.in Wednesday, Sep 14, 2022 - 05:15 PM (IST)

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जो हार्मोनल असंतुलन और चयापचय के साथ समस्याओं का कारण बनती है। पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) प्रसव उम्र की 10 में से एक महिला द्वारा अनुभव की जाने वाली एक सामान्य स्वास्थ्य स्थिति है। पीसीओएस अन्य गंभीर स्वास्थ्य चुनौतियों को भी जन्म दे सकता है, जैसे कि मधुमेह, हृदय संबंधी समस्याएं, अवसाद और एंडोमेट्रियल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। शोध से पता चला है कि आहार पीसीओएस के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। एक आहार जिसमें उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ शामिल हैं, पीसीओएस वाले लोगों को लाभ पहुंचा सकता है। आहार पीसीओएस को प्रभावित करने वाले प्राथमिक तरीकों में से दो वजन प्रबंधन और इंसुलिन उत्पादन और प्रतिरोध हैं।

पीसीओएस में इंसुलिन निभाता है महत्वपूर्ण भूमिका 

हालांकि, पीसीओएस में इंसुलिन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए पीसीओएस आहार के साथ इंसुलिन के स्तर को प्रबंधित करना लोगों की स्थिति को प्रबंधित करने के लिए सबसे अच्छे कदमों में से एक है। पीसीओएस वाले कई लोगों में इंसुलिन प्रतिरोध होता है। वास्तव में, पीसीओएस वाले 50 प्रतिशत से अधिक लोग 40 वर्ष की आयु से पहले मधुमेह या पूर्व-मधुमेह विकसित करते हैं। मधुमेह का सीधा संबंध इस बात से है कि शरीर इंसुलिन को कैसे संसाधित करता है। ऐसे आहार का पालन करना जो किसी व्यक्ति की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करता हो, स्वस्थ वजन बनाए रखता हो, और अच्छे इंसुलिन के स्तर को बढ़ावा देता हो, पीसीओएस से पीड़ित लोगों को बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है।

PunjabKesari

खाने के लिए भोजन

शोध में पाया गया है कि लोग जो खाते हैं उसका पीसीओएस पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। वर्तमान में पीसीओएस के लिए कोई मानक आहार नहीं है। हालांकि, इस बारे में व्यापक सहमति है कि कौन से खाद्य पदार्थ फायदेमंद हैं और लोगों को उनकी स्थिति का प्रबंधन करने में मदद करते हैं, और किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। तीन आहार जो पीसीओएस से पीड़ित लोगों को उनके लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते है। 

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) आहार

शरीर कम जीआई वाले खाद्य पदार्थों को अधिक धीरे-धीरे पचाता है, जिसका अर्थ है कि वे इंसुलिन के स्तर को अन्य खाद्य पदार्थों जैसे कि कुछ कार्बोहाइड्रेट के रूप में ज्यादा या जल्दी नहीं बढ़ाते हैं। कम जीआई आहार वाले खाद्य पदार्थों में साबुत अनाज, फलियां, नट्स, बीज, फल, स्टार्च वाली सब्जियां और अन्य असंसाधित, कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

PunjabKesari

एक विरोधी भड़काऊ आहार

विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ, जैसे कि जामुन, वसायुक्त मछली, पत्तेदार साग, और अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल, सूजन से संबंधित लक्षणों को कम कर सकते हैं, जैसे कि थकान।

डैश (DASH) आहार

हृदय रोग के जोखिम या प्रभाव को कम करने के लिए डॉक्टर (Dietary Approaches to Stop) Hypertension (DASH) आहार संबंधी दृष्टिकोण की सलाह देते हैं। यह पीसीओएस के लक्षणों को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकता है। एक DASH आहार मछली, मुर्गी पालन, फल, सब्जियां साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों में समृद्ध है। आहार उन खाद्य पदार्थों को हतोत्साहित करता है जो संतृप्त वसा और चीनी में उच्च होते हैं। 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि मोटापे से ग्रस्त महिलाओं ने 8 सप्ताह के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए DASH आहार का पालन किया, उन लोगों की तुलना में इंसुलिन प्रतिरोध और पेट की चर्बी में कमी देखी गई जो एक ही आहार का पालन नहीं करते थे।

PunjabKesari

एक पीसीओएस आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थ भी शामिल हो सकते हैं:

. प्राकृतिक, असंसाधित खाद्य पदार्थ
. उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ
. सैल्मन, टूना, सार्डिन और मैकेरल सहित वसायुक्त मछली

PunjabKesari
. काले पालक और अन्य काले, पत्तेदार साग
. गहरे लाल रंग के फल, जैसे लाल अंगूर, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और चेरी
. ब्रोकली और फूलगोभी
. सूखे सेम, दाल, और अन्य फलियां
. स्वस्थ वसा, जैसे जैतून का तेल, साथ ही एवोकाडो और नारियल
. पाइन नट्स, अखरोट, बादाम, और पिस्ता सहित नट्स
.  मॉडरेशन में डार्क चॉकलेट
.  मसाले, जैसे हल्दी और दालचीनी

बचने के लिए खाद्य पदार्थ

सामान्य तौर पर, पीसीओएस आहार पर लोगों को पहले से ही व्यापक रूप से अस्वास्थ्यकर के रूप में देखे जाने वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इसमें शामिल है:
. बड़े पैमाने पर उत्पादित केक, पेस्ट्री और सफेद ब्रेड जैसे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट।
.  तले हुए खाद्य पदार्थ, जैसे फास्ट फूड।
.  सोडा और एनर्जी ड्रिंक जैसे मीठे पेय।
.  प्रोसेस्ड मीट और अतिरिक्त रेड मीट।

PunjabKesari
.  मार्जरीन, शॉर्टिंग और लार्ड सहित ठोस वसा।

(डॉ. किरण रुकडीकर, बैरिएट्रिक फिजिशियन और मोटापा सलाहकार)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static