Corona Vaccine: CoWin ऐप पर नहीं हो पाई रजिस्ट्रेशन तो कैसे लगवाएं वैक्सीन?

punjabkesari.in Friday, Mar 12, 2021 - 06:20 PM (IST)

कोरोना की रोकथाम के लिए इसका वैक्सीनेशन अभियान जोरों शोरों से चलाया जा रहा है। इसके लिए सरकार की तरफ से बहुत सारी गाइडलाइन्स भी जारी की गई हैं और साथ ही वैक्सीन लगवाने के लिए बहुत से प्रोसेस भी बताए हैं। यह तो सब जानते हैं कि वैक्सीनेशन के लिए आपको CoWIN एप पर पहले इसकी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके बाद आप उस सेंटर में जाएं और वैक्सीन लगवा लें लेकिन अब कुछ लोग रजिस्ट्रेशन नहीं भी करवा पाए हैं ऐसे में अगर उन लोगों ने वैक्सीन लगवानी हो तो क्या? तो आपको बता दें कि जिन लोगों की CoWIN एप पर किसी कारण से रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाई है उनके लिए सेंटर ने मानक संचालन प्रक्रियाएं यानि SOPs जारी किए गए हैं ताकि उन लोगों को कोई समस्या न आए।

PunjabKesari

इस पर दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि उन हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन स्टाफ के टीकाकरण के लिए SOPs की रूपरेखा तैयार की गई है जो कुछ कारणों के चलते CoWIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएं हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया  कि “राज्य को हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स द्वारा भेजे गए अनुरोध प्राप्त हुए हैं जो कुछ कारणों के चलते एप पर रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए हैं। "

कहां लगेगा टीका?

PunjabKesari

हेल्थकेयर वर्कर्स को कोरोना वेक्सीनेशन सेंटर में ही मौजूद सेंटर में टीका लगाया जाएगा। इससे पहले उन्हें हेल्थकेयर वर्कर्स  होने का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। इसके बाद सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद उन्हें टीकाकरण लगाया जाएगा। 

अगर वेक्सीनेशन सेंटर आस-पास न हो तो?

सार्वजनिक या निजी स्वास्थ्य सुविधाओं में जहां वैक्सीनेशन सेंटर स्थित न हो तो ऐसी स्थिति में एक जैसी ही प्रक्रिया होगी और उन्हें निर्दिष्ट वेक्सीनेशन सेंटर में टीका लगाया जाएगा। जहां उस हेल्थकेयर वर्कर्स के हस्ताक्षर लिए जाएंगे और उसे स्वास्थ्य कार्यकर्ता होने का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। मेडिकल प्रैक्टिशनर और पैरामेडिक्स अपने एमसीआई / डीएमसीआई संबंधित काउंसिल रजिस्ट्रेशन दिखा सकते हैं और टीकाकरण करवा सकते हैं।

फ्रंटलाइन वर्कर्स भी जिनकी रजिस्ट्रेशन नहीं हुई है उनका भी निर्धारित वैक्सीनेशन सेंटर में ही टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए उन्हें वो प्रमाण पत्र भी चाहिए होगा जो सीनियर ऑफिस के द्वारा स्टेंप किया गया हो । 

PunjabKesari

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

. रजिस्ट्रेशन के लिए पहले तो गूगल प्ले स्टोर से Co-win ऐप डाउनलोड करें
. पर्सनल डाटा को एक्सेस करने के लिए आपको इसकी मंजूरी देनी होगी
. सेल्फ रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आएगा जिसमें आप रजिस्ट्रेशन के दौरान फोटो आईडी प्रूफ दें
. इसके लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड की कॉपी भी आपको अपलोड करनी होगी
. रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीन कहां लगना है, कैंप की जानकारी भी दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static