सर्दियों में  इन तरीकों से रखें New Born Baby का ख्याल, एकदम हैल्दी रहेगा आपका बच्चा

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2022 - 12:32 PM (IST)

कड़कती सर्दी ने दस्तक देना शुरु कर दी है, ऐसे में इस मौसम का सबसे ज्यादा असर बच्चे पर पड़ता है। खासकर न्यू बॉर्न बेबी कड़कती सर्दी में बहुत जल्दी बीमार पड़ना शुरु होते हैं क्योंकि उनकी इम्यूनिटी पॉवर कमजोर होती है। आप इस मौसम से शिशु को बचाने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं। सर्दियों में यदि आप शिशु को हैल्दी और फिट रखना चाहते हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

अच्छे से कवर करें बॉडी 

आप शिशु को ठंड से बचाने के लिए उसके शरीर को अच्छे से कवर करें। सॉफ्ट और कॉटन फैब्रिक वाले कपड़ों से आप शिशु को कवर कर सकते हैं। इसके अलावा आप शिशु को वुलेन की पैजामी पहनाकर पैंट भी पहना सकते हैं। सर्दियों में बेबी को फुल स्लीव्स गर्म शर्ट हमेशा पहनाकर रखें। कैप, जैकेट और गर्म जूतों से भी बच्चे को कवर करके रखें ताकि उन्हें सर्दी न लगे। 

PunjabKesari

साफ-सफाई रखें 

शिशु के आस-पास आप साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखें। शिशु को हाथ लगाने से पहले आप सैनिटाइजर के साथ अच्छे से धो लें। इसके अलावा सर्दियों में किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाने के लिए बच्चे को सुरक्षित वैक्सीन भी जरुर लगाएं। 

रुम टेमप्रेचर रखें नॉर्मल

शिशु को ठंड से बचाने के लिए आप रुम टेम्प्रेचर नॉर्मल रखें। इसके अलावा आप कमरे में रुम हीटर लगवा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि कमरे का तापमान करीबन 24-26 डिग्री सेल्सियस के बीच में ही रहे। इसके अलावा कमरे में ह्यूमिडिफॉयर इंस्टॉल करवाकर भी शिशु के कमरे की बाहर की हवा से बचा सकती हैं। 

PunjabKesari

त्वचा का रखें खास ध्यान

सर्दियों में शिशु की त्वचा ड्राई और रफ होने लगती है जिसके कारण शिशु को शरीर में खुजली, जलन, रेडनेस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आप नियमित रुप से बेबी को मॉइश्चराइजर लगाकर उसकी त्वचा को सॉफ्ट और हैल्दी रख सकती हैं। 

जरुर करवाएं ब्रेस्टफीडिंग 

सर्दियों में शिशु की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। ऐसे में आप शिशु को ब्रेस्टफीडिंग जरुर करवाएं। मां का दूध पीने से शिशु की इम्यूनिटी पॉवर मजबूत होती है और वह कई तरह की बीमारियों से भी दूर रहते हैं। इसके अलावा ब्रेस्टफीडिंग करवाने से मां के शरीर की गर्मी बच्चे के शरीर में जाती है जिससे बच्चा काफी आरामदायक महसूस करता है। सर्दियों में होने वाली समस्याओं से बच्चे को बचाने के लिए आप ब्रेस्टफीडिंग जरुर करवाएं।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static