रोज़ाना नींबू पानी पीने से मिलेंगे कमाल के फायदे

punjabkesari.in Sunday, May 24, 2020 - 10:44 AM (IST)

नींबू पानी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। इसकी तासीर ठंडी होती हैं इसलिए गर्मियों में लोग नींबू पानी का भरपूर सेवन करते हैं। आज हम आपको बताएंगे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर नींबू के फायदों के बारे में जो आपके बहुत काम आएंगे...

नींबू पानी पीने के फायदे 

मोटापा घटाएं

तेजी से घटेगा वजन, इस तरह पीना शुरू ...

नींबू से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। रोज एक गिलास पानी में 1 नींबू और 1 चम्मच शहद मिलकर पीने से वजन तेजी से कम होता है। नींबू में पेक्टिन फाइबर होता है जो भूख को कम करता है जिससे पेट भरे रहने का एहसास होता है और जल्द ही मोटापा कम हो जाता है।

पाचन में मददगार

जिन लोगों को पेट संबंधित समस्याएं रहती है नींबू पानी उनके लिए लाभकारी है। नींबू पांचन तंत्र को मजबूत करता है। रोज एक गिलास नींबू पानी का सेवन करने से पेट की बदहस्मी, पेट का फूलना, खट्टी डकारे आना जैसी परेशानियां ठीक हो जाती हैं।

एनर्जी बढ़ाए

नींबू में मौजूद पोषक तत्व हाईड्रेटड और ऑक्सीजन से भरपूर होते हैं जिससे हमें एनर्जी और ताजगी का एहसास होता है साथ ही नींबू में नेगिटिव चार्ज आयरन होता है जो पेट में पहुंचते ही इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है।

बुखार में कारगर

बुखार के कारन, लक्षण और इलाज,Fever in hindi ...

अगर किसी व्यक्ति को बुखार, ठण्ड, फ्लू हो तो नींबू का रस उसके लिए फायदेमंद होता है। ये पसीना बढ़ाता है जिससे हार्मफुल इंफेक्शन शरीर से निकल जाता है।

किडनी डिटॉक्स

नींबू शरीर में पानी की तरह काम करता है। ये मूत्राशय के मार्ग को साफ करता है और PH लेवल को भी सही रखता है और हार्मफुल बैक्टीरिया को बनने से रोकता है। 

हाई ब्लड प्रेशर

नींबू में पाया जाने वाला पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर और बेहोशी में भी असरदार काम करता है। जिन लोगो को दिल की समस्या होती है उनके लिए नींबू पानी फायदेमंद होता है। 

अस्थमा में मददगार

Asthma patients skipping doses owing to high cost: Study ...

नींबू का रस सांस से जुड़ी समस्या से राहत दिलाता है। नींबू अस्थमा के पीड़ित व्यक्ति को शांत करने में काम आता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो फेफड़ो से जुड़ी परेशानियों को कम करने में सहायक होता है।

दांतों के लिए वरदान

दांतो के लिए नींबू का इस्तेमाल अक्सर किया जाता है। नींबू दांतों के दर्द, दांतों में पीलापन, दांतों की बीमारियां, दांतों से निकलने वाले बल्ड आदि पर असरदार काम करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static