बादाम से कम नहीं भीगी मूंगफली, इन 9 बीमारियों से करे बचाव

9/15/2020 10:41:31 AM

स्वस्थ रहने के लिए डाइट में बादाम को शाामिल करना बेस्ट माना जाता है। इससे इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। दिल और दिमाग बेहतर तरीके से काम करने के साथ शरीर में चुस्ती व फुर्ति आती है। मगर बादाम की तरह मूंगफली भी कई पोषक तत्वों से भरी होती है। इसका भी बादाम की तरह रातभर भिगोे कर सुबह सेवन करने से शरीर को सभी उचित तत्व सही मात्रा में मिलते हैं। खून की कमी पूरी होने से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। तो चलिए जानते हैं रोजाना भिगी मूंगफली खाने से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में...

मूंगफली में पाएं जाने वाले पोषक तत्व

मूंगफली में विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीज, कॉपर. आयरन और सेलेनियम तत्व पाएं जाते हैं। इसके सेवन से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। ऐसे में सेहत बरकरार रहती है। 

पाचन तंत्र बनाए बेहतर

औषधीय गुणों से भरपूर मूंगफली को रोजाना सुबह खाने से पेट की सेहत बरकरार रहती है। ऐसे में पाचन तंत्र मजबूत हो पेट दर्द, एसिडिटी आदि से छुटकारा मिलता है।

nari,PunjabKesari

जोड़ों का दर्द करे दूर 

मूंगफली में कैल्शियम, आयरन आदि अधिक मात्रा में होने से इसका सेवन करना जरूर करना चाहिए। यह मांसपेशियों व हड्डियों को मजबूती प्रदान कर जोड़ों के दर्द से राहत दिलाती है।

कमर दर्द से दिलाए राहत

जिन लोगों को कमर दर्द की शिकायत रहती है, उन्हें अपनी डाइट में भीगी हुई मूंगफली को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से कमर दर्द की परेशानी से जल्दी ही छुटकारा मिलता है।

स्मरण शक्ति बढ़ाए

रोजाना सुबह भीगी हुई मूंगफली खाने से दिमाग की कोशिकाओं को बेहतर तरीके से काम करने की शक्ति मिलती है। ऐसे में स्मरण शक्ति तेज होती है।

nari,PunjabKesari

खून की मात्रा बढ़ाएं

आयरन से भरपूर भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने से शरीर की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। ऐसे में जो लोग एनीमिया के शिकार हैं, उन्हें मूंगफली को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

रोजाना इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है।

दिल का रखे ध्यान

दिल की बीमारी के शिकार लोगों को रोजाना भीगी मूंगफली खाने से दिल की सेहत बरकरार रखने में मदद मिलती है। 

nari,PunjabKesari

कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोके

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी- बैक्टीरियल गुण शरीर को तंदरुस्त बनाने का काम करता है। ऐसे में शरीर के अंदर कैंसर की कोशिकाओं के बढ़ने का खतरा कम होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

पोषक तत्वों से भरपूर भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने से स्किन हैल्दी होने व रहने में मदद मिलती है। 

ऐसे में मूंगफली टेस्ट के साथ हमें कई समस्याओं से बचाए रखने में शक्ति देता है।

 


neetu

Related News