स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी वरदान है मूली के परांठे, इन बीमारियों को रखेंगे शरीर से दूर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 28, 2022 - 05:00 PM (IST)

सर्दियों के मौसम में गोभी, मूली, गाजर, साग, पालक, शलगम जैसी सब्जियों का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाता है। यह स्वाद होने के साथ-साथ कई सारे पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। खासकर गोभी और मूली के परांठे इस मौसम में हर कोई बहुत ही स्वाद से खाता है यह स्वाद होने के साथ-साथ कई सारे पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। खासकर मूली के परांठे आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके फायदे...

पाचन रहेगा स्वस्थ 

मूली में आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं । इससे तैयार परांठे का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। यदि आप मूली के परांठे नहीं खाना चाहते तो इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। 

PunjabKesari

हड्डियां बनेगी मजबूत 

मूली में कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या से भी आपको राहत मिलेगी। 

शरीर रहेगा हाइड्रेट 

मूली में पानी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इससे तैयार परांठे का सेवन करने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। 

दिल रहेगा स्वस्थ 

मूली में विटामिन-सी और फोलिक एसिड काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। मूली के परांठे खाने से आपका दिल स्वस्थ रहता है। यह आपके हार्ट हैल्थ के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। 

PunjabKesari

कैंसर से बचाए 

मूली में फोलिक एसिड, विटामिन-सी, एंथोकाइनिन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इससे तैयार परांठे खाने से यह सारे पोषक तत्व शरीर में पहुंचते हैं जिससे शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है। 

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल 

मूली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ही कम होता है। इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static