आम टेस्ट के साथ देता है कई Health Benefits भी, कैंसर से लेकर डायबिटीज को रखता है दूर!

punjabkesari.in Wednesday, Apr 26, 2023 - 06:10 PM (IST)

आम एक ऐसा फल है जो सब को पसंद है। लेकिन क्योंकि ये एक सीजनल फ्रूट है तो लोगों को  गर्मी के मौसम का बेसब्री से इंतजार करना पड़ता है इस फल का मजा लेने के लिए। क्या आपको पता है कि क्या फल सिर्फ खाने में ही टेस्टी नहीं है बल्कि हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बता दें कि आम में कैलोरी फ्रूट होने के साथ-साथ प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ए से भरपूर है। आइए आपको बताते हैं आम खाने के फायदे...

PunjabKesari

कैंसर को दूर रखने में मददगार

आम खाने से आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। आम में मौजूद बीटा कैरोटीन और विटामिन ए नामक तत्व आपको लंग्स, ब्रेस्ट और स्किन कैंसर से बचाने में सहायक होते हैं। इससे इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है।

डायबिटीज और मोटापे में असरदार

आम को डाइट में शामिल करके डायबिटीज और मोटापे से निजात मिल सकती है। इसके सेवन से बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और वजन भी नियंत्रित रहता है।

PunjabKesari

हेल्दी हार्ट का सीक्रेट

आम में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन्स पाएं जाते हैं। इससे बल्ड प्रेशर बेहतर होता है, जिससे हार्ट अच्छी तरह से फंक्शन करता है और आपको हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

PunjabKesari

आंखों की रोशनी होती है तेज

आम में पाए जाने वाले जेक्सैंथिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट आंखों की रोशनी को तेज करते हैं, साथ ही आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों से भी निजात मिलती है।

PunjabKesari

त्वचा और बालों की होती है बेहतर देखभाल

स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी आम मददगार है। इस फल में मौजूद विटामिन सी और ए से ना सिर्फ आपके चेहरे पर निखार आएगा, बल्कि बालों भी हेल्दी हो जाएंगें।
  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static