लौंग का पानी करेगा शुगर कंट्रोल, चबाने से मिलेंगे ये फायदे

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2020 - 02:47 PM (IST)

बात अगर खाने को जायकेदार बनाने की हो, या फिर पेट से जुड़ी किसी समस्या का हल ढूंढना हो तो लौंग का सेवन काफी फायदेमंद होता है। मगर इन सब छोटी-छोटी प्रॉब्लमस के साथ-साथ लौंग आपको और भी कई हेल्थ प्रॉब्लमस से बचाकर रखती है। जैसे कि...

डायबिटीज में फायदेमंद

लौंग में कुछ ऐसे भी मिनरल्स पाए जाते हैं, जो डायबिटीज कंट्रोल करने में आपकी मदद करते हैं। लौंग में मौजूद जिंक, कॉपर और मैगनीशियम शुगर पेंशेट्स के लिए बहुत जरुरी होता है। अगर आप हर रोज पानी में 5-6 लौंग डालकर उसे गर्म करने के बाद छानकर सुबह खाली पेट पीते हैं, तो आपका बड़ा हुआ शुगर लेवल बहुत जल्द कंट्रोल होगा।

दांत दर्द में तो है ही फायदेमंद

लौंग में यूजिनॉल नाम का तत्व पाया जाता है। जो साइनस से लेकर दांत के दर्द को शांत करने में आपकी मदद करता है। ऐसे में अगर आपको लगे कि आपके दांत का दर्द बढ़ते जा रहा है, तो उसी वक्त उस दांत के नींचे 1-2 लौंग रख लें। आपका दर्द बहुत जल्द थोड़ा हल्का पड़ जाएगा।

Image result for tooth ache,nari

सर्दी-खांसी का अचूक इलाज

लौंग में एंटी-बैक्टीरियल तत्व भी मौजूद होता है। जो सर्दी खांसी के दौरान ग्ले में होने वाली खर्राश और दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। बंद नाक में गर्म-उबलते पानी में लौंग डालकर उसकी भाप लेने से नाक बहुत जल्द खुल जाता है। साथ ही यह शरीर को गर्माहट देने का भी काम करता है।

Image result for diabetes test,nari

दूर करता है सूजन

अगर आपके शरीर पर किसी भी प्रकार की सूजन या फिर गर्दन दर्द जैसी समस्या है तो पोटली में 10-15 लौंग लेकर सूजे हुए या फिर दर्द वाली जगह पर सेकाई करें। बहुत जल्द आराम महसूस होगा। जूतों में लौंग रखने से पैरों से आने वाली बदबू की समस्या भी दूर होती है।

अल्सर से बचाता है लौंग

आजकल पेट में कैंसर या अल्सर की समस्या काफी देखने को मिलती है। लौंग में मौजूद यूजेलिया पेट से जुड़ी हर समस्या से आपको बचाकर रखता है। लौंग का पानी पीने या फिर लौंग चबाने से पेट की छोटी व बड़ी आंत आसानी से साफ होती है, जिससे कब्ज, पेट में गैस या फिर अल्सर की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

Image result for ulcer in stomach,nari

इन सब के अलावा लौंग खाने से जी मचलना, जोड़ों में दर्द, कान दर्द और मुंहासों की परेशानी भी दूर होती है। यह हमारी श्वसन नाली को साफ करने में मदद करता है, जिससे सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं का सामना व्यक्ति को बहुत कम करना पड़ता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static